सिर्फ एक गिर गाय ही बना देगी थोड़े समय में ही लखपति, 1 दिन में देती है 40 लीटर दूध

सिर्फ एक गिर गाय ही बना देगी थोड़े समय में ही लखपति, 1 दिन में देती है 40 लीटर दूध
X

By. Khetkhajana.com

भारत एक कृषि प्रधान देश है कृषि के साथ-साथ ग्रामीण किसान पशुपालन पर भी जोर दे रहे हैं। भारत में दूध का व्यवसाय लगातार बढ़ता आ रहा है पशुपालन ग्रामीण किसानों की आय का मुख्य स्त्रोत है। आज हम पशु पालको को ऐसी गाय के नसल के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो ग्रामीण किसानों के पालने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है किसान बिना किसी दुविधा और परेशानी के इस गाय का चुनाव करे ताकि उन्हें दूध उत्पादन में ज्यादा से ज्यादा आमदनी हो सके।

आज इस गाय की बहुत ज्यादा डिमांड है। गिर गाय एक दिन में करीब 12 लीटर से ज्यादा दूध देने की क्षमता रखती है. जिसमें 4.5% तक वसा होता है. एक बियान में यह गाय औसतन लगभग 2110 किलोग्राम तक दूध का उत्पादन देती है. गुजरात में गिर ने एक बयात में 8200 किलोग्राम दूध दिया है. गुजरात के एक फार्म हाउस में गिर गाय का एक दिन में 36 किलो दूध देने का रिकॉर्ड दर्ज है. अगर अच्छी तरह से ख्याल रखा जाये तो यह 80 लीटर तक दूध दे सकती है।

बहुत ही खास है यह नस्ल यह आम तौर पर गुजरात के अलावा यह नस्ल राजस्थान, महाराष्ट्र में भी पाई जाती है. मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से लेकर यह नस्ल ब्राजील तक फेमस है. इसे देसण, गुजराती, सूरती, काठियावाड़ी, और सोरठी भी कहा जाता है. इनका शरीर सामान्यत: लाल रंग का होता है जिस पर सफेद धब्बे होते हैं. गिर गाय का सिर गुबंद के आकार का होता है और कान लंबे होते हैं. इसका जीवनकाल करीब 12 से 15 साल तक का होता है. इनका वजन लगभग 400-475 किलो तक हो सकता है. अपने जीवनकाल में ये गाय 6 से 12 बच्चे पैदा कर सकती है.

Tags:
Next Story
Share it