गेहूं ही नहीं, दाले भी हो गई मंहगी, जानिए आने वाले महीनों में और कितनी बढ़ेगी महंगाई

गेहूं ही नहीं, दाले भी हो गई मंहगी, जानिए आने वाले महीनों में और कितनी बढ़ेगी महंगाई
X

By. Khetkhajana.com

करोना काल के वक्त से परेशानियां झेल चुके लोग अब महंगाई से भी तंग आ चुके हैं। एक सर्वे के अनुसार आने वाले महीनों में महंगाई दर बढ़ने की संभावना है मध्यम व निम्न श्रेणी के लोग महंगाई से ज्यादा परेशान हैं। ग़ैर ज़रूरी खर्च के बारे में लोगों ने बताया कि रेस्त्रां में डिनर, कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स की ख़रीदी, फ़ैशन, पर्यटन और ग़ैर ज़रूरी-महँगी ग्रॉसरी में अब वे निश्चित तौर पर कटौती करने वाले हैं। इसका उल्टा परिणाम भी सर्वे में देखने को मिला है। युवा अपने पर्यटन में कोई कमी नहीं करना चाहते। दूसरी तरफ़ एक दिलचस्प ट्रेंड यह भी है कि संपन्न लोग भी स्वदेशी की तरफ़ आ रहे हैं।

सर्वे में शामिल 47% लोगों ने कहा वे अब ऐसी जगह ख़रीदारी करेंगे, जहां उन्हें क़ीमतों में छूट मिलेगी। 45% ने कहा कि वे प्रीमियम फ़ोन जैसे प्रोडक्ट तभी ख़रीदेंगे जब उन पर स्पेशल ऑफ़र चल रहे हों। वर्ना नहीं ख़रीदेंगे। अब तो धीरे-धीरे करो ना भी बढ़ रहा है इसलिए आने वाले महीनों में महंगाई बढ़ने की भी संभावना दिखाई दे रही है बढ़ती महंगाई को देखते हुए मध्यम ही नहीं बल्कि उच्च वर्गीय लोग भी अपने कई ब्रांडेड शौक कम करते दिखाई दे रहे हैं। जो महंगाई सरकार की समझ में नहीं आ रही है उसे आम जनता कम करने का प्रयास कर रही हैं।

महंगाई की इस चिंता के बीच सिर पर खड़े चुनाव इसे और बढ़ाने वाले हैं। चार राज्यों के चुनावों के दौरान बाज़ार में जब बेहिसाब करोड़ों रुपया आएगा तो महंगाई तो बढ़नी ही है। आम आदमी के पहुँच की चीजें महँगी हो जाएगी। मज़दूरी भी बढ़ जाएगी। मज़दूरी बढ़ी तो फसल कटाने से लेकर मकान बनवाने तक हर चीज महँगी हो जाएगी। चुनाव का पैसा आख़िर हिसाब-किताब का मोहताज तो होता नहीं

Tags:
Next Story
Share it