बड़ा फैसला अब पत्रकारों की हुई मौज, हरियाणा के इन पत्रकारों को सरकार देगी पेंशन

बड़ा फैसला अब पत्रकारों की हुई मौज, हरियाणा के इन पत्रकारों को सरकार देगी पेंशन
X

बड़ा फैसला अब पत्रकारों की हुई मौज, हरियाणा के इन पत्रकारों को सरकार देगी पेंशन

खेत खजाना। जिस तरह से हरियाणा सरकार किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना बनाकर उन्हे प्रोत्साहित किया जा रहा है। ठिक उसी प्रकार सरकार ने हरियाणा के पत्रकारों के लिए एक अहम फैंसला लिया है। हरियाणा सरकार ने पत्रकारों के हित में एक ओर निर्णय लेते हुए पत्रकार पेंशन योजना बढोतरी की है। इस योजना के तहत प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु के मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को मिलने वाली पेंशन राशि में बढ़ोतरी की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस आशय के प्रस्ताव को आज मंजूरी प्रदान कर दी है।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने बताया कि पेंशन राशि में सालाना वृद्धि के प्रस्ताव को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब केंद्र सरकार द्वारा तय मानदंडों के अनुसार डीए में की जाने वाली वृद्धि के अनुपात में पत्रकारों की पेंशन राशि में वृद्धि की जाएगी।

Breaking News: किसानों के लिए आज की सबसे बड़ी खबर, किसानों का होगा कर्जा माफ, ब्याज माफ़ी योजना की तैयारी शुरू

उन्होंने कहा कि 26 अक्टूबर 2017 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकार पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को मासिक पेंशन दी जा रही है। इस योजना के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार पत्रकारों को 20 साल का अनुभव तथा 5 साल की अवधि के लिए हरियाणा सरकार से मान्यता प्राप्त होना आवश्यक है।

जीरे का भाव सुन आप भी दांतो तले दबा लेंगे उंगली, इतिहास में पहली बार जीरा बना सभी मसालों का बाप

डॉ अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा एक मीडिया मैत्री राज्य है और मुख्यमंत्री पत्रकारों के हितों के लिए निरंतर नई योजनाएं लागू कर रहे हैं। पत्रकारों को पेंशन प्रदान करने की काफी लंबे समय से मांग उठाई जा रही थी, जिसे वर्तमान राज्य सरकार ने पूरा किया। इसके अलावा, पत्रकारों के लिए बीमा योजना, हरियाणा परिवहन बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा देने के साथ-साथ हर जिले में मीडिया केंद्र भी स्थापित किये हैं, ताकि मीडियाकर्मी बिना किसी असुविधा के अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकें।

KCC 2023: किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को मिलेगा 5 लाख का लोन, ऐसे उठाएं लाभ

Tags:
Next Story
Share it