खेतों की सिंचाई के लिए सरकार दे रही बड़ा मौका, पाइप लाइन पर मिल रही 18 हजार रूपये की सब्सिडी

खेतों की सिंचाई के लिए सरकार दे रही बड़ा मौका, पाइप लाइन पर  मिल रही 18 हजार रूपये की सब्सिडी
X

By. Khetkhajana.com

खेतों की सिंचाई के लिए सरकार दे रही बड़ा मौका, पाइप लाइन पर मिल रही 18 हजार रूपये की सब्सिडी

जिन किसानों की आय कम है या खेत में सिंचाई के लिए कोई पर्याप्त साधन नहीं है उनके लिए सरकार एक बड़ा मौका दे रही है। अब किसानों को पाइप लाइन पर करोड़ों रुपए की सब्सिडी की मंजूरी दी गई है। दरअसल राजस्थान सरकार ने सिंचाई पाइन लाइन के लिए 43.20 करोड़ रुपए के अनुदान को मंजूरी दी है

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को पाइप लाइन बिछाने के लिए करोड़ों रुपए की सब्सिडी दी गई है। इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। किसानों को पाइप लाइन के लिए 60% तक सब्सिडी दी जाएगी।

राजस्थान सरकार के कृषि विभाग द्वारा किसानों के आवेदन मांगे गए हैं। इसमें राज्य के किसान आवेदन करके पाइपलाइन सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। लघु एवं सीमांत किसानों को इकाई लागत का 60 प्रतिशत जो अधिकतम 18000 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य किसानों को इकाई लागत का 50 प्रतिशत जो अधिकतम 15000 रुपए सब्सिडी देय होगी।

सब्सिडी हेतु जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड अथवा जनआधार कार्ड

खेत की जमाबंदी की नकल जो छह माह से ज्यादा पुरानी न हो।

आवेदन करने वाले किसान का रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर

ऐसे करें आवेदन

राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी ई-मित्र के जरिये आवेदन कर सकते हैं। किसान आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जाने की प्राप्ति रसीद भी ऑन लाइन ही प्राप्त कर सकते हैं।

सिंचाई पाइन लाइन पर अनुदान के लिए आवेदन करने के बाद लाभार्थी किसान को पाइप लाइन की खरीद कृषि विभाग में पंजीकृत निर्माता या उनके द्वारा अधिकृत किए गए वितरक विक्रेता से ही करनी होगी तभी अनुदान का लाभ मिल पाएगा। अनुदान स्वीकृति की जानकारी किसान को मोबाइल संदेश द्वारा कृषि पर्यवेक्षक के द्वारा दी जाएगी। पाइप लाइन खरीदने के बाद कृषि विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो सिंचाई पाइप लाइन पर मिलने वाली अनुदान की राशि लाभार्थी किसान के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it