किराए की जमीन पर नींबू की खेती कर किसान कमा रहा है सालाना 2 करोड रुपए, यकीन नहीं होता तो खुद देख लीजिए

किराए की जमीन पर नींबू की खेती कर किसान कमा रहा है सालाना 2 करोड रुपए, यकीन नहीं होता तो खुद देख लीजिए
X

राह चाहे कितनी भी मुश्किल है अगर इंसान के दिल में कुछ करने का जज्बा हो तो वह बंजर धरती में भी सोना उगा सकता है ऐसा ही काम राजस्थान के जैसलमेर में रहने वाले एक युवा किसान ने किया है इस किसान ने जैसलमेर की धरती पर 22 एकड़ में नींबू की फसल बो रखी है जिसमे उसने पिछले साल नीबू व उस से बने प्रोडक्ट बेच कर लगभग दो करोड़ के करीब मुनाफा कमाया था।

आज के युवा सरकारी नौकरी की पीछे भाग रहे हैं हर किसी को खेती का काम एक परेशानी लगता है लेकिन अगर देश के युवा खेती करने का तरीका सीख जाएं तो यह उनके लिए मुनाफे का सौदा हो सकती हैं। ये सफल युवा किसान उन बेरोजगारों के लिए मिसाल है जो काम की तलाश में भटक रहे हैं और जो खेती नहीं करना चाहते हैं सरकारी नौकरी के तरफ उनका रुझान अधिक है।

जैसलमेर के इस युवा किसान का नाम लेख राम है जो एक शिक्षित किसान हैं और किराए की जमीन लेकर नींबू की खेती कर रहे हैं इन्होंने 22 एकड़ जमीन किराए पर ले रखी है। ये सर्टिफिकेट ऑर्गेनिक नींबू की खेती करते हैं नींबू के साथ-साथ यह इससे बने अन्य प्रोडक्ट भी बेचते हैं जिससे इन्हें पिछले साल लगभग दो करोड़ के करीब टर्नओवर किया था।

किसान ने बताया नींबू की खेती करने के फायदे

किसान लेख राम ने बताया कि नींबू की खेती करना अन्य खेती के बजाय अधिक आसान है क्योंकि नींबू के पौधों में बीमारियां कम लगती हैं इसके साथ ही पौधों की खरपतवार भी नहीं निकालनी पड़ती क्योंकि यह समय के साथ पौधों के नीचे ही जल जाती है। इसी के साथ किसान ने बताया कि एक पौधा प्रतिवर्ष 1 से 2 क्विंटल नींबू का उत्पादन देता है।

Tags:
Next Story
Share it