देशभर में चल रहे अवैध हुक्का बार, पैसों के लिए लगाई जा रही युवाओं को नशे की लत

देशभर में चल रहे अवैध हुक्का बार, पैसों के लिए लगाई जा रही युवाओं को नशे की लत
X

देशभर में चल रहे अवैध हुक्का बार, पैसों के लिए लगाई जा रही युवाओं को नशे की लत

खेत खजाना: हमारे देश में युवा पीढ़ी लगातार नशे के दलदल में फंसती जा रही है.देशभर में चल रहे हुक्का बार युवाओं के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं क्योंकि कुछ लोग सिर्फ पैसों के लिए ही युवाओं को नशे की दलदल में धकेल रहे हैं दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ इसके साथ ही कहीं राज्यों में बेधड़क हुक्का बार चलाए जा रहे हैं जिन पर पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है जो माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल या कॉलेज भेजते हैं वहां उनके बच्चे देर रात तक पढ़ाई का बहाना लेकर होटलों में पार्टी करते हैं लेट नाईट क्लास का बहाना बनाकर पूरी रात बच्चे घर नहीं लौटते उनके माता-पिता शायद अनजान हैं कि उनके बच्चे नशे की गिरफ्त में फंसते जा रहे हैं.

देश भर में सैकड़ों अवैध हुक्का बार्स चलाए जा रहे हैं। दिल्ली, हरियाणा, मध्यप्रदेश, छत्तीगढ़ समेत कई और राज्यों में पुलिस ने ऐसे ही कई हुक्का बार्स पर छापा मारा है। पुलिस ने प्रहार ऑपरेशन के तहत हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला में 201 हुक्का बार पर छापा मारा। इसके तहत 82 हुक्के, 331 पैकेट फ्लेवर, 7 कोल कैंस, 23 चिल्म, 13 पाइप, 3 टीवजर्सज, 2 हीटर, 4 ब्लैंक फ्लेवर, 3 कोल पैकेट, 10 टयूब और गांजा पत्ती बरामद की गई।

फिल्मी अंदाज में होती है हुक्का पार्टी

जिन रेस्टोरेंट में रेड डाली गई ये ज्यादातर फैमिली रेस्टोरेंट के नाम से चल रहे थे, लेकिन छुपकर इनमें हुक्का परोसा जा रहा था। दोपहर, शाम, रात हर समय यहां अवैध तरीके से हुक्का पिलाने की व्यवस्था होती है। स्कूल, कॉलेज के बच्चों को लगता है कि ये जगह उनके के लिए सबसे बेहतर है। वो फिल्मी अंदाज में यहां आकर नशा करते हैं। शुरू-शुरू में ये सब शौक में होता है, लेकिन धीरे-धीरे वो इस नशे की लत में घिरते चले जाते हैं। परिवारवालों को जबतक पता चलता है तब तक काफी देर हो जाती है। हर राज्य की पुलिस अक्सर इस तरह की रेड करती रहती है, लेकिन थोड़े समय बाद ये रेस्टोरेंट और पार्लर्स फिर इस धंधे को शुरू कर देते हैं।

दरअसल युवाओं को नशे का इस कदर शौक होता है कि वो होटल में जाकर नशे के लिए कितनी भी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। रेस्टोरेंट मालिकों को लगता है कि होटल में हुक्का बार चलाने से उनकी कमाई कई गुना बढ़ जाती है। स्कूल-कॉलेज के ये बच्चे ऐसे रेस्टोरेंट्स के रेगुलर कस्टमर बन जाते हैं। यहां तक की वो अपने पढ़ाई का पैसा भी इन हुक्का बार्स में उड़ाने लगते हैं, लेकिन कमाई के लालच में इन रेस्टोरेंट मालिकों को इस बात कोई लेना-देना नहीं होता।

Tags:
Next Story
Share it