पतंजलि दे रहा है 25 साल की वारंटी के साथ सबसे सस्ता सोलर पैनल, हाई क्वालिटी का सोलर पैनल सब्सिडी के साथ ले आये घर

पतंजलि दे रहा है 25 साल की वारंटी के साथ सबसे सस्ता सोलर पैनल, हाई क्वालिटी का सोलर पैनल  सब्सिडी के साथ ले आये घर
X

By. Khetkhajana.com

पतंजलि दे रहा है 25 साल की वारंटी के साथ सोलर पैनल, हाई क्वालिटी का सोलर पैनल सब्सिडी के साथ ले आये घर

खेती-किसानी में सिंचाई एक बहुत बड़ी समस्या उभर कर सामने आई है. सिंचाई की कमी के चलते फसलों की उपज बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. बिजली के माध्यम से सिंचाई करने से किसानों पर आर्थिक भार ज्यादा पड़ रहा है. डीजल से पंपसेट चलाने पर किसानों को ज्यादा करना पड़ रहा है.किसानों को इस समस्या से बचाने के लिए सोलर पंपों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो रहा है.

सोलर पंप सेट के सहारे किसान इससे खेतों की सिंचाई की जरूरतों को पूरा तो कर ही सकते हैं. साथ ही वे 4 से 5 एकड़ भूमि पर सोलर संयंत्र स्थापित करके 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन कर सकते हैं. बिजली विभाग अगर इसे 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आप आराम से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकते हैं. इसका अर्थ ये हुआ कि किसानों की सिंचाई की समस्या का निदान तो होगा ही साथ ही उनके पास आय का एक निश्चित साधन भी उपलब्ध होगा.

इसलिए पतंजलि द्वारा किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए बेहतरीन क्वालिटी के सोलर पैनल बनाए जा रहे हैं क्योंकि पतंजलि ब्रांड एक प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड है यह योग गुरु रामदेव द्वारा शुरू के किया गया भरोसेमंद ब्रांड है पतंजलि कंपनी द्वारा किसानों की सुविधा के लिए सोलर पैनल निर्मित किए गए हैं जो किसानों को सब्सिडी के साथ सस्ते रेट पर दिए जा रहे हैं भरोसेमंद ब्रांड होने के कारण इस कंपनी के बने सोलर पैनल 25 साल की वारंटी के साथ दिए जा रहे हैं.

यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो स्वदेशी ब्रांड बनाने के लिए प्रसिद्ध है अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान के साथ-साथ अब पतंजलि किसानों के लिए सोलर पैनल भी बनाने लगी है पतंजलि ने सोलर पैनल बिज़नेस में प्रवेश किया और बेस्ट प्राइस पर सोलर पैनल और अन्य सोलर प्रोक्डट ऑफर किये जा रहे है ।

भारत का प्रसिद्ध ब्रांड पतंजलि से बना सोलर पैनल हाई क्वालिटी के साथ साथ 25 साल की गारंटी दे रहा है पतंजलि सोलर की शुरुआत भारत में नोएडा, दिल्ली एनसीआर में 150 मेगावाट की सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से हुई तभी पतंजलि के अनुसार, जल्द ही इस यूनिट को 500 मेगावाट प्रोडक्शन कैपेसिटी तक बढ़ाया गया था।

इस पतंजलि के कई प्रोडक्ट है जैसे सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप, सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर इनवर्टर और सोलर सिस्टम सहित सोलर प्रोडक्ट्स की एक कम्प्लीट सीरीज बनाती है। यह आर्टिकल इन प्रोडक्ट के बारे में उनकी प्राइस सीमा सहित सभी जानकारी देंगे।

पतंजलि में सोलर 350 वॉट से 380 वॉट के प्रभावी मोनोक्रिस्टलाइन के सोलर पैनल बनाती है। इसकी कैपेसिटी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सेल की तुलना में 20% अधिक कुशल और बहुत पावरफुल हैं। पतंजलि सोलर पैनल पर आपको 25 वर्षों की वारंटी भी दी जाती है।

यह सोलर पैनल मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पूरी तरह सिलिकॉन से बने शुद्ध टाइप सोलर पैनल हैं। सिंगल सिलिकॉन क्रिस्टल से बने गैजेट सोलर यूजर्स के बीच हाई प्रदर्शन और लागत-इफेक्टिवनेस के लिए अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

ऑफ-ग्रिड इनवर्टर स्टैंड-स्टोन टाइप के उपकरण हैं जिनका उपयोग बैटरी की आवश्यकता वाले ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम में किया जाता है। यह आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम पावर बैकअप विकल्प के साथ मिलता है।

आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको सिस्टम के साथ फिक्स करने के लिए एक सोलर बैटरी दी जाएँगी। ऑफ-ग्रिड इनवर्टर सोलर पैनलों द्वारा जनरेट बिजली को डीसी से एसी में कन्वर्ट करता है जो उपयोगिता ग्रिड से कटे हुए विद्युत नेटवर्क से जुड़ा होता है।

ऑफ-ग्रिड इनवर्टर प्राइस :

  • 850VA सोलर इन्वर्टर रु. 5,599
  • 1050VA सोलर इन्वर्टर रु. 6,999

MPPT सोलर PCU प्राइस लिस्ट

  • 1kVA/24V सोलर इन्वर्टर रु. 27,599
  • 1kVA/48V सोलर इन्वर्टर रु. 27,899
  • 2kVA/48V सोलर इन्वर्टर रु. 39,299

सोलर बैटरी

पतंजलि सोलर सस्ती और सुविधाजनक लेड-एसिड सोलर बैटरी भी बनाती है जो घर के मालिकों को ग्रिड बिजली पर निर्भरता को कम करने में मदद करती है।यह बेहतर क्वालिटी वाले रॉ मटेरियल से डिजाइन किए गए हैं।

पतंजलि सोलर बैटरी प्राइस

  • 40Ah सोलर बैटरी (36 महीने) रु. 5,199
  • 75Ah सोलर बैटरी रु. 8,199
  • 150Ah सोलर बैटरी रु. 14,499
  • 150Ah सोलर बैटरी (60 महीने) रु. 17,199
  • 200Ah सोलर बैटरी रु. 20,799

Tags:
Next Story
Share it