सावधान! अगर आप भी खा रहे हैं नए गेहूं से बनी रोटी, तो हो सकते हैं सेहत को ये बड़े नुकसान ?

सावधान! अगर आप भी खा रहे हैं नए गेहूं से बनी रोटी, तो हो सकते हैं सेहत को ये बड़े नुकसान ?
X

By. Khetkhajana.com

सावधान! अगर आप भी खा रहे हैं नए गेहूं से बनी रोटी, तो हो सकते हैं सेहत को ये बड़े नुकसान ?

अगर हम आपसे कहें कि गेहूं की रोटी नुकसान करती है तो आप शायद यकीन नहीं करेंगे। मगर यही रोटी अगर नए गेहूँ की हो तो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है खासतौर पर उनके लिए जिन्हें पेट से जुड़ी बीमारियों की दिक्कत रहती है। दरअसल खेतो से निकले नए गेहूं में एक प्रोटीन पाया जाता है जिसे ग्लूटेन कहते हैं। यह वो प्रोटीन है जो गेहूं के आंटे में लिसलिसापन पैदा करता है जिससे हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है

दक्षिण भारत को छोड़ दें तो देश के अधिकतर हिस्‍सों में रोटी खाने का चलन है. रोटी हमारे खाने का अहम हिस्सा है जिसके बिना हमारी भूख शांत नहीं होती. यहां लोगों को मानना है कि रोटी चावल की तुलना में अधिक फायदेमंद है और इसके सेवन से मोटापा (Obesity) भी नहीं चढ़ता. अधिकतर जगहों पर गेहूं (Wheat Roti) से तैयार रोटी ही बनाई जाती है. रोटी बनाने में इस्तेमाल होने वाले आटे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं खासकर जो आटा बिल्कुल नए व ताजा गेहूँ का हो हमारे शरीर में विषैले पदार्थों को बनने मे बढ़ावा देते है हैं और हमारे खून मैं ऐसा बैक्टीरिया छोड़ते हैं जो हमारे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है. जिस कारण उल्टी और दस्त की संभावना बढ़ जाती है इससे छाती में तेजाब भी बनने लगता है और ना पचने की वजह से पेट में गड़बड़ी पैदा करता है

रोटी खाने के नुकसान

ब्लड शुगर लेवल

ज्यादातर लोग गेहूं से बनी रोटी खाते हैं. गेहूं में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बीपी बढ़ाने का काम कर सकता है. ऐसे में अगर आप नए गेहूं की रोटी खा रहे हैं तो जरा सावधानी के साथ ही खाएं.

वजन बढ़ना

जी हां,नए गेहूँ की रोटी खाने से भी वजन बढ़ सकता है. दरअसल गेहूं की रोटी के अत्‍यधिक सेवन से शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स बढ़ सकते हैं और गेहूं में मौजूद ग्लूटन की मात्रा बढ़ने से शरीर मे फैट बन सकता है.

3.थकान महसूस होना

रोटी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट थकान बढा़ने का काम भी करता है. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट के सेवन से शरीर में आलस बढ़ता है और हम थकान और आलस महसूस करने लगते हैं.

शरीर गर्म होना

नहीं गेहूं की तासीर गर्म होती है जब आप रोटी खाते हैं तो शरीर में हीट प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे गर्मी ज्यादा लगती है. पसीना भी अधिक निकलता है और जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

हार्ट की बीमारियां

रोटी में भरपूर कार्बोहाइड्रेट होता है. शरीर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट जमा होने और जमा रह जाने से ये फैट में बदल जाता है जो हृदय रोग, डायबिटीज, ओबेसिटी की समस्‍या का कारण बनने लगता है.

Tags:
Next Story
Share it