अब मोटे बिजली बिलों से मिलेगा छुटकारा, बिजली मिलेगी बिल्कुल फ्री, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

अब मोटे बिजली बिलों से मिलेगा छुटकारा, बिजली मिलेगी बिल्कुल फ्री, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ
X

By. Khetkhajana.com

अब मोटे बिजली बिलों से मिलेगा छुटकारा, बिजली मिलेगी बिल्कुल फ्री, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

ढ़ती महंगाई ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। महीने बाद आने वाले भारी-भरकम बिजली के बिल भरना बहुत मुश्किल हो जाता है.खाने पीने की चीजों के साथ साथ अन्य महंगाई दर भी काफी बड़ी है आम आदमी के लिए बचत तो दूर घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा है ऐसे में अगर आप भी बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सरकार की इस योजना का लाभ अवश्य लें।

अगर आप भी महंगी बिजली के बड़े खर्चे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भारत सरकार आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आ रही है जिससे 25 साल तक फ्री बिजली मिलेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाना पड़ेगा इतना ही नहीं सोलर पैनल लगवाने पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि एक बार अगर घर के छत पर सोलर पैनल लगवा लिया तो 25 साल तक भारी-भरकम बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा

एक बार सोलर पैनल लगाने के बाद आप फ्रिज, कूलर, एसी सभी तरह के उपकरण चला सकते हैं इसके लिए सरकार आपकी पूरी सहायता करेगी क्योंकि अगर आप ₹1 लाख 20 हजार रूपये का सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार द्वारा आपको 45000 रूपये की सब्सिडी मिलेगी आप इस योजना के तहत सोलर प्लेट लगवाकर अपने काम उपयुक्त बिजली पैदा कर सकते है।

अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा लेते हैं, तो आपको महंगी बिजली से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.आप सोलर पैनल लगवाने का मन बना रहे है, तो सबसे पहले आपको अपनी बिजली की जरूरतों का अनुमान लगाना होगा. हर रोज आपके घर में बिजली की खपत कितनी यूनिट है. उसके अनुसार, ही आपको सोलर पैनल लगवाना चाहिए.

पहले पता करें अपनी जरूरत

अगर आप अपने घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, एक पानी की मोटर और एक टीवी का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें चलाने के लिए आपको बिजली की जरूरत होती है। इसमें आपकी लगभग 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी.

इस लिए आपको दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना होगा. इससे आप अपनी जरूरत भर की बिजली का उत्पादन कर पाएंगे. मोनोपार्क बायफेसियल सोलर पैनल एक विशेष प्रकार का सोलर पैनल है जो सिर्फ सामने ही नहीं, बल्कि दोनों तरफ से ऊर्जा बना सकता है।

तीन किलोवाट के लिए चार सोलर पैनल काफी है। देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा मंत्रालय ने ‘सोलर रूफटॉप योजना’ की शुरुआत की है.अगर आप सोलर पैनल पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं, तो डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी सेलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा।

जाने कितनी मिलेगी सब्सिडी?

अगर आप तीन किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते चाहते हैं, तो आपको सरकार की तरफ से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी. अगर आप अपने घर की छत पर दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं, इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपये तक आएगा।

इसपर आपको सरकार 40 फीसदी सब्सिड़ी देंगी। सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.आपको पता नहीं होगा की सोलर पैनल लाइफ 25 साल की होती है.

ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं.

अप्लाई करने के लिए

सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के लिए आपको Sandes App डाउनलोड करना होगा और पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस के 30 दिन के भीतर आपके खाते में सब्सिडी की राशि जमा हो जाएँगी।

Tags:
Next Story
Share it