हो जाइए सावधान, इन 6 जिलों में भारी बारिश के साथ गिरेगे ओले, गर्मी में आएगी जबरदस्त गिरावट

हो जाइए सावधान, इन 6 जिलों में भारी बारिश के साथ गिरेगे ओले, गर्मी में आएगी जबरदस्त गिरावट
X

खेत खजाना

हो जाइए सावधान, इन 6 जिलों में भारी बारिश के साथ गिरेगे ओले, गर्मी में आएगी जबरदस्त गिरावट

आज 2 मई को पूरे पंजाब और 3 मई को येलो अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से जारी किया गया है। जिससे खेतों में खड़ी फसल और मंडियों में बिकने को रखे गए गेहूं को नुकसान पहुंच सकता है। पहले से ही किसानों को भारी नुकसान सहना पड़ा है। अब अगर बारिश की वजह से मंडियों में रखे गेहूं में नमी बढ़ती है तो खरीद पर भी इसका असर देखने को मिलेगा।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते पंजाब में बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने पूरे पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह मौसम आने वाले कुछ दिनों तक बने रहने का अनुमान है। अगर बारिश व तेज आंधी आती है तो उससे खेत में खड़ी फसल के साथ-साथ मंडियों में रखे गेहूं पर भी उसका असर देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से पंजाब के अलावा उत्तर भारत में बारिश के आसार बने हुए हैं। मई में पंजाब के शहरों का तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच जाता है और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के करीब दर्ज किया जाता है, लेकिन बेमौसमी बारिशों के कारण मंगलवार सुबह लुधियाना, फरीदकोट और पटियाला को छोड़ सभी शहरों का तापमान 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया है।

वहीं अधिकतम तापमान में 32 डिग्री से कम बना हुआ है। बीते दिनों पंजाब में सर्वाधिक तापमान गुरदासपुर 32 डिग्री दर्ज किया गया था।

तेज आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार

पंजाब में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते पंजाब के तेज आंधी व हवाएं चलने के आसार हैं। इनकी रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। जिससे कच्चे घरों और जर्जर इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही पुराने पेड़ भी गिर सकते हैं। जिसके चलते लोगों को खराब मौसम में घरों से बिना कारण बाहर न निकलने की हिदायत भी दी गई है।

6 जिलों में ओले गिरने के आसार

पंजाब में बन रहे मौसम के बीच मालवा इलाके के 6 जिलों में ओले गिरने के आसार भी बन रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में जालंधर, नवां शहर, रूपनगर, फतेहगढ़ साहिब, लुधियाना, कपूरथला, होशियारपुर, पटियाला और एसएएस नगर में बारिश के आसार जाहिर किए हैं।

Tags:
Next Story
Share it