19 साल बाद मई का महीना रहा सबसे ठंडा, तापमान 40 डिग्री से पहुंचा 10 डिग्री तक

19 साल बाद मई का महीना रहा सबसे ठंडा, तापमान 40 डिग्री से पहुंचा 10 डिग्री तक
X

Khetkhajana

19 साल बाद मई का महीना रहा सबसे ठंडा, तापमान 40 डिग्री से पहुंचा 10 डिग्री तक

मई का महीना लोगों के लिए ठंड के सौगात लेकर आया है जहां मार्च महीने में भी तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया था वहीं अब राजस्थान में कई शहरों में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है इससे लोगों को काफी राहत मिली है 5 दिन से हो रही लगातार बारिश ने मौसम में काफी गिरावट ला दी है राजस्थान के सूखे इलाकों में पड़ी भारी बारिश और ओलावृष्टि से शिमला जैसा माहौल बन गया है वहां का तापमान पिछले 5 दिनों के तापमान से काफी कम है वही दो दिन में 6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी हैं ।

भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ सेंटर के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार, 6 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ और आ रहा है। इस कारण 8 मई तक बादल छाएंगे। मई के तीसरे या चौथे सप्ताह में लू चलने की संभावना है।

मई का आगाज अमूमन लू के साथ होता है, लेकिन इस बार काली घटाओं और ठंडी पूर्वाई हवा के साथ हुआ है। हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार, मई का 19 साल में सबसे ठंडा आगाज हुआ है। इससे पहले साल 2004 में हिसार में 1 मई को अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री तापमान रहा था। इस बार 1 मई को 28.6 डिग्री तापमान रहा। मई के पहले सप्ताह में पारा अमूमन 39 से 40 डिग्री के बीच रहता है। इस बार दिन का पारा सामान्य से 12 डिग्री कम है। वहीं, प्रदेश में मई में लगातार चौथे

साल झमाझम बरसात हो रही है। पिछले तीन साल में मई में सामान्य से 108% ज्यादा बारिश हुई है। पिछले 24 घंटे में 4.9 मिमी. बारिश हुई है, जो सामान्य से 1123% ज्यादा है। 2 दिन में 6.4 मिमी. बारिश हो चुकी है।

Tags:
Next Story
Share it