Most Wanted Lady Mafia: सरकार ने पर रखा दीप्ती बहल पर रखा 5 लाख का इनाम , 100 से ज्यदा मुक़दमे वाली पहली महिला ।

Most Wanted Lady Mafia: सरकार ने पर रखा दीप्ती बहल पर रखा 5 लाख का इनाम , 100 से ज्यदा मुक़दमे वाली पहली महिला ।
X

 Most Wanted Lady Mafia: सरकार ने पर रखा दीप्ती बहल पर रखा 5 लाख का इनाम , 100 से ज्यदा मुक़दमे वाली पहली महिला ।

UP Most Wanted Lady Mafia: आपने अब तक मुंबई, दिल्‍ली, गुजरात या राजस्‍थान की ही महिला माफियाओं के नाम सुने होंगे. इनमें कुछ पर बॉलीवुड फिल्‍में भी बन चुकी हैं. उत्‍तर प्रदेश ज्‍यादातर पुरुष माफिया या शूटर्स के लिए पहचाना गया है. यूपी के माफिया अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ अहमद और बेटे असद अहमद की मौत के बाद यूपी सरकार ने राज्‍य के मोस्‍ट वांटेड अपराधियों की सूची जारी की. इसमें अतीक की पत्‍नी शाइस्‍ता परवीन, उसकी देवरानी जैनब फातिमा उर्फ रूबी और उसकी करीबी आयशा नूरी का नाम भी शामिल है. यूपी पुलिस ने इन पर 50-50 हजार रुपये का इनाम रखा है. लेकिन, एक नाम इन दोनों से भी ऊपर है, लेडी माफिया दीप्ति बहल का. Most Wanted Lady Mafia

मोस्‍ट वांटेड दीप्ति बहल पर यूपी पुलिस ने 5 लाख रुपये का इनाम रखा है. दीप्ति ऐसी अकेली महिला माफिया है, जिस पर इतना बड़ा इनाम रखा गया है. बहल पर 100 से ज्‍यादा मुकदमे दर्ज हैं. वह फरार है और पुलिस को उसकी काफी समय से तलाश है. दीप्ति के अपराधों की फेहरिस्‍त नोएडा और ग्रेटर नोएडा से जुड़ी है. बता दें कि दीप्ति बहल पर शाइस्‍ता या रूबी की तरह किसी की हत्‍या या अपहरण के केस दर्ज नहीं हैं. उस पर कई हजार करोड़ रुपये की ठगी में शामिल होने के आरोपों में मामले दर्ज हैं.

कौन है माफिया दीप्ति बहल? Most Wanted Lady Mafia

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में कंकरखेड़ा के बद्रीपुरम की रहने वाली लेडी डॉन दीप्ति बहल करीब 4 साल से फरार है. उस पर करीब 4200 करोड़ के बाइक बोट घोटाले में शामिल होने के आरोप में सैकड़ों मुकदमे दर्ज हैं. इस घोटाले का मास्टरमाइंड संजय भाटी दीप्ति बहल का पति है. बता दें कि दीप्ति बहल की तलाश सिर्फ यूपी पुलिस को ही नहीं है. उसे देश की कई एजेंसियों पिछले चार साल से ढूंढ रही हैं. दीप्ति पर मेरठ की एंटी करप्‍शन ब्रांच ने 2020 में 50 हजार रुपये का इनाम रखा था. इस समय 5 लाख रुपये की इनामी राशि यूपी में किसी दूसरी महिला माफिया पर नहीं है. हालांकि, संजय भाटी के वकील पवन कसाना के मुताबिक, दीप्ति बहल इस घोटाले में बेकसूर है.

क्‍या था बाइक बोट घोटाला?

मोस्‍ट वांटेड लेडी माफिया दीप्ति बहल के पति संजय भाटी की कंपनी गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड ने अगस्त 2017 में बाइक बोट स्कीम लॉन्च की थी. इस स्‍कीम के तहत बाइक टैक्सी की शुरुआत की गई थी. इसमें एक व्यक्ति को एकमुश्त 62,100 रुपये का निवेश करना था. वादा किया गया था कि निवेशकों को एक साल तक 9,765 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. पैसों के लालच में बहुत लोगों ने स्‍कीम में निवेश किया. बाद में 2019 की शुरुआत में भाटी की कंपनी गायब हो गई. निवेशकों का आरोप है कि उन्हें कोई पैसा नहीं दिया गया. स्‍कीम संचालक के फरार होने पर लोगों ने मुकदमे दर्ज कराने शुरू कर दिए.

बाइक बोट में 38% हिस्‍सेदारी

एनफोर्समेंट डायरेक्‍टोरेट, सीबीआई, यूपी एसटीएफ समेत कई एजेंसिययों को बाइक बोट घोटाले में दीप्ति की तलाश है. जानकारी के मुताबिक, बाइक बोट कंपनी में दीप्ति बहल की 38 फीसदी हिस्‍सेदारी है. मामले में नामजद दीप्ति बहल का लोनी का घर ईओडब्ल्यू मेरठ ने 17 मार्च 2021 को कुर्क कर दिया. बता दें कि यूपी पुलिस की मोस्‍ट वांटेड लिस्‍ट में शामिल दीप्ति बहल के अलावा सिर्फ तीन लोगों पर 5 लाख रुपये की इनामी राशि रखी गई है. बाकी तीन अपराधी भूदेव सिंह, बिजेंद्र हुड्डा और राशिद नसीम हैं.

Tags:
Next Story
Share it