हरेडा दे रहा 75% सब्सिडी के साथ सोलर पंप, 30 हजार किसानों को मिलेगा फायदा, जल्द करें आवेदन

हरेडा दे रहा 75% सब्सिडी के साथ सोलर पंप, 30 हजार किसानों को मिलेगा फायदा, जल्द करें आवेदन
X

Khetkhajana

हरेडा दे रहा 75% सब्सिडी के साथ सोलर पंप, 30 हजार किसानों को मिलेगा फायदा, जल्द करें आवेदन

डीएचबीवीएन में साल 2019 से 2021 तक ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों को सोलर पंप का ऑप्शन बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों को हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग सोलर कनेक्शन ऑफर कर रहा है। जो किसान सोलर कनेक्शन चाहता है उसको प्राथमिकता के पास के आधार पर कनेक्शन दिए जाएंगे। साल 2019 2021 तक के 3 से 10 एचपी के बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल सिस्टम पर 75 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

डीएचबीवीएन में दिसंबर 2018 के बाद आवेदन करने वालों को हरेड़ा की तरफ से फोन कर सोलर एनर्जी के ट्यूबवेल कनेक्शन ऑफर किए जा रहे हैं। ऐसे अब तक करीब 30 हजार आवेदन हैं, जो किसान सोलर कनेक्शन चाहता है, वे 15 मई तक पीएम कुसुम हरेडा के पोर्टल या सीएससी सेंटर पर जाकर सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकता है। जिन किसानों ने 2019 से 2021 तक डीएचबीवीएन में 1 एचपी से 10 एचपी के बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल सिस्टम लगवाने के लिए आवेदन किया है। उनकी यह एप्लीकेशन आईडी ही यूजर आईडी होगी। इन कनेक्शन पर सरकार की तरफ से 75 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जाएगी। को सोलर एनर्जी से जोड़ने का प्रस्ताव भी बिजली निगम को बेच सकता है।

कृषि नलकूपों को सोलर एनर्जी पर लाने का है प्रोजेक्ट

डीएचबीवीएन द्वारा पीएम कुसुम स्कीम के तहत सभी कृषि नलकूपों को सोलर पावर पर लाने का मेगा प्रोजेक्ट है। पीएम कुसुम के पहले चरण में एकल कनेक्शन नलकूप सोलर पर किए जा रहे हैं। बिजली निगम द्वारा अगले चरण में 33 केवी बिजलीघरों से निकलने वाले एग्रीकल्चर फीडर्स है। इसके लिए ऐसे बिजलीघर चिह्नित किए जाएंगे, जहां पंचायत की या खाली जमीन लीज पर निगम को मिल जाए, वहां सोलर पैनल लगाकर एनर्जी जनरेट कर इनको एग्री फीडर्स से जोड़ा जाएगा। बिजली निगम की एक अन्य योजना में किसान अपनी खाली जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाकर बिजली निगम को बेच सकता है

जिन किसानों ने 2019 से 2021 के बीच बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। उनको हरेडा द्वारा 75 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पंप ऑफर किए जा रहे हैं। जो किसान सोलर पंप लेना चाहते हैं वे 15 मई तक हरेडा के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। हरेडा की तरफ से डीएचबीवीएन में कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों को फोन भी किए जा रहे हैं।"

Tags:
Next Story
Share it