सरसों खरीद की सूचना मिलते ही टोकन खरीदने वाले किसानों की लगी लंबी लाइनें, शाम 5 बजे मिले सिर्फ 120 किसानों को टोकन

सरसों खरीद की सूचना मिलते ही टोकन खरीदने वाले किसानों की लगी लंबी लाइनें, शाम 5 बजे मिले सिर्फ 120 किसानों को टोकन
X

Khetkhajana

सरसों खरीद की सूचना मिलते ही टोकन खरीदने वाले किसानों की लगी लंबी लाइनें, शाम 5 बजे मिले सिर्फ 120 किसानों को टोकन

सरसों की सरकारी खरीद शुरू होते हो ओढां की अनाज मंडी में वीरवार को किसानों की भीड़ लगी रही टोकन खिड़की पर कर्मचारियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। शाम 5 बजे तक करीब 120 किसानों को ही टोकन मिले। इसके अलावा तौल भी कछुआ चाल से हुआ।

पारदर्शिता बरते जाने को लेकर किसान नेता स्वयं कर्मचारियों के पास बैठे रहे टोकन सिस्टम शुरू होने से पहले मार्केट कमेटी के सचित्र मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने यह कहकर टोकन कार्य चंद करवा दिया कि किसान पहले सरसों लेकर आएं। इसके बाद किसान नेता गुरदास सिंह लक्कड़वाली, मंजीत सिंह ओवों व कौर सिंह कुंडर आदि ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि किसान टोकन सरसों लाने के लिए ही ले रहे हैं। इससे पहले भी किसान कई कई बार सरसों से भरी ट्रॉलियां लेकर वापस जा चुके हैं। इसके बाद टोकन वितरण का कार्य शुरू हुआ ।

नेताओं ने कहा कि कछुआ चाल से तोल चलता रहा तो कई दिन और मंडी में डेरा डालना पड़ेगा। उन्होंने विभाग से तोल कार्य में तेजी लाने की मांग की। उधर सरसों खरीद न होने के लेकर किसानों का धरना चौथे दिन भी जारी रहा। किसानों ने कहा कि सरकार ने पोर्टल खोलकर किसानों को कुछ राहत तो दी है, लेकिन सरसों की खरीद पंजीकरण के हिसाब से होनी चाहिए

दो दिन सरसों की खरीद शुरू होने की सूचना मिलते ही लंबी लाइनें लगी

वही सिरसा मे सरकार के आदेश पर एक बार फिर मंडियों में दो दिन के लिए सरसों की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई। सूचना मिलते ही किसान अपनी फसल लेकर मंडियों में पहुंचे। पहले दिन वीरवार को किसान सुबह से शाम तक लंबी कतारों में लगे रहे।

रात के 10 बजे तक खरीद जारी रही जिलेभर में करीब 60 हजार क्विंटल सरसों की खरीद हुई। इस दौरान 3 हजार टोकन किसानों के काटे गए। जिले में आज भी सरकारी खरीद जारी रहेंगी।

वीरवार को अल सुबह किसानों को सरसों खरीद के बारे में पता चला। इसके बाद किसानों की भीड़ अनाज मंडी में लगनी शुरू हो गई है। मंडी में उन्हीं किसानों की सरसों की खरीद की जाएगी जिनका टोकन कटा होगा। हैफेड के डीएम मगराम ने बताया पहले दिन सरसों की विशेष खरीद रात 10 बजे तक चली। इस दौरान करीब 60 हजार क्विंटल की खरीद की गई।

कालांवाली गाँव के किसानों को जैसे हो सूचना मिली की सरकार की ओर से वीरवार और शुक्रवार को सरसों की खरीद की जाएगी तो किसान सरसों ट्रैक्टर ट्राली में भरकर मार्केट कमेटी के पास जमा होना शुरू हो गए देखते ही देखते लंबी लाइन लग गई। पुराने थाना रोड पर ट्रैक्टर ट्रॉली लगने से आम को स्थिति बन गई। अधिकारियों ने बूथ पर टोकन काटना शुरू किया नेटवर्क की समस्या के कारण अधिक समय लगा।

रास्ता बदल कर दूसरे रास्ते से निकल गईं सांसद

सांसद सुनीता दुग्गल का कालांवाली के मंडल अध्यक्ष राजू सोनी के माता के निधन पर दुख प्रकट करने उनके आवास स्थान आना था। यह मार्केट कमेटी से 150 मीटर की दूरी पर है। रोड पर जाम होने से रास्ता बदलकर दूसरे रास्ते से निकल गईं। किसानों का कहना है कि सांसद ने भी किसानों से बात करना और व्यवस्था देखना उचित नहीं समझा।

Tags:
Next Story
Share it