गलती से खा लिया केमिकल से पका आम, तो पड़ सकते हैं लेने के देने, इन 5 तरीकों से करें पहचान

गलती से खा लिया केमिकल से पका आम, तो पड़ सकते हैं लेने के देने, इन 5 तरीकों से करें पहचान
X

खेतखजाना

गलती से खा लिया केमिकल से तैयार हम, तो पड़ सकते हैं निर्णय के देने, इन 5 तरीकों से करें पहचान

गर्मियों के मौसम मैं आम खाने के शौकीन है और ये बिना आम खाने के चला जाए यह तो हो ही नहीं सकता। हर कोई व्यक्ति आम का दीवाना है। मार्केट से आम लेते समय हम उसकी खूब जांच पड़ताल करते हैं लेकिन अगर आम खट्टा निकल जाए तो मुंह का स्वाद ही बिगड़ जाता है

ज़ोखिम पैन के साथ-साथ आप जानते हैं कि कई दुकानदार केमिकल से ओढ़े आम भी बेच रहे हैं जिसका पता लगाना नामुमकिन है। अगर कोई गलती से कोई केमिकल से शिकायत आम खा ली जाती है तो इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है अगर आप भी सुरक्षित रहना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से आम की पहचान बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

गर्मी का मौसम पूरे जोरों पर है ऐसे में अगर आम का मीठा- मीठा स्वाद चख लिया जाए तो कहने ही क्या, लेकिन अगर आप केमिकल वाले आम से दूर रहना चाहते हैं आप चाहते हैं कि ऐसा आम जो हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम खराब करें तो बाजार से आम खरीदते समय पूरी सावधानी और देख कर ही आम खरीदे.बाजारों व मंडियों में हमें हर जगह रेहड़ी और दुकानों पर रंग-बिरंगे आमों के ढेर दिख जाएंगे लेकिन गलत तरीके से पकाए गए फल हमारे शरीर का बैलेंस बिगाड़ कर रख देते हैं क्योंकि इनमें एथिलीन गैस के पाउच का उपयोग किया जाता है जो एक हानिकारक केमिकल है इसलिए इसे बचना बहुत ही जरूरी है आइए इन तरीकों से करें केमिकल वाले आम की पहचान...

केमिकल से पकाए गए आमों की पहचान कैसे करें?

रंग को चेक करें 

आर्टिफिशियल तरीके से पके आमों का एक समान रंग होता है और प्राकृतिक रूप से पके आमों की तुलना में अधिक पीला या नारंगी दिखाई दे सकता है. इसके अलावा, पकाने की प्रक्रिया में केमिकल्स का प्रयोग किए जाने के कारण उनका रंग थोड़ा चमकदार भी हो सकता है.

आम को सूंघें 

प्राकृतिक रूप से पके आमों में मीठी, फल जैसी महक होती है, जबकि आर्टिफिशियल रूप से पके आमों में केमिकल या अलग महक हो सकती है. यदि आम में अजीब या अलग तरह का महक है, तो यह आर्टिफिशियल तरीके से पका हुआ हो सकता है.

फल मुलायम है या सख्त

प्राकृतिक रूप से पके आमों की तुलना में आर्टिफिशियल रूप से पके हुए आम नरम या अधिक मुलायम महसूस हो सकते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि पकने की प्रक्रिया में प्रयोग होने वाले केमिकल फलों में कोशिका भित्ति को तोड़ सकते हैं, जिससे वे नरम हो जाते हैं.

खरोंच या धब्बे को देखें

कृत्रिम रूप से अधिक आम पर बाहरी क्षति, जैसे क्रॉनिक या धब्बे हो सकते हैं। प्राकृतिक रूप से बड़े पैमाने पर इस प्रकार की बाहरी क्षति की संभावना कम होती है।

अपरिचितों के लिए इसे चखें 

प्राकृतिक रूप से विशाल आमों का मिश्रण और स्वाद की तुलना में कलात्मक रूप से आवरण आमों का स्वाद कम मीठा या अजीब हो सकता है। यदि सामान्य स्वाद कम हो जाता है या बाद में अजीब स्वाद आता है, तो यह कृत्रिम रूप से तैयार किया जा सकता है।

मानक है या नहीं

कलात्मक तरीके से तैयार किए गए आमों की तुलना में प्राकृतिक तरह से बने हुए आम ज्यादा मानक होते हैं। यदि आम में ज्यादा रस नहीं है, तो समझ लें कि आम को आर्टिफिशियल रूप से तैयार किया गया है।

इस तरह से आप रासायनिक या कृत्रिम मछली से सामान्य भोजन से बच सकते हैं अधिक जोर व रासायनिक प्रदूषण से आम के ऊपर ध्यान मत दे क्योंकि इन में रासायनिक छुपा हो सकता है जो आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाता है

Tags:
Next Story
Share it