अब गुम हुए फोन को खुद कर सकेंगे ट्रैक, नहीं पड़ेगी पुलिस की कोई जरूरत, जाने कैसे

अब गुम हुए फोन को खुद कर सकेंगे ट्रैक, नहीं पड़ेगी पुलिस की कोई जरूरत, जाने कैसे
X

अब गुम हुए फोन को खुद कर सकेंगे ट्रैक, नहीं पड़ेगी पुलिस की कोई जरूरत, जाने कैसे

नई दिल्ली। अगर आपका मोबाइल फोन कहीं गुम हो गया है, तो उसे आप खुद ट्रैक कर सकेंगे और उसका दुरुपयोग रोकने के लिए ब्लॉक भी कर सकेंगे। इसके लिए सरकार नई ट्रैकिंग प्रणाली सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्ट्री (सीईआईआर) शुरू कर रही है।

भारत सरकार के केंद्रीय टेलीमेटिक्स विभागीय केंद्र (सी-डॉट) की तकनीकी शाखा की विकसित यह प्रणाली इसी सप्ताह शुरू हो सकती है। दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसे दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर-पूर्वी दूरसंचार सर्किल में परख लिया गया है। सी डॉट के सीईओ व अध्यक्ष राजकुमार उपाध्याय ने बताया, पूरे देश के लिए तकनीक जारी करने के लिए तैयार हैं। हालांकि इसकी तारीख तय नहीं है।

उन्होंने दावा किया, नई प्रणाली से चोरी के फोन का उपयोग पूरी तरह बंद हो जाएगा। ज्यादातर कंपनियां एंड्रायड फोन में ट्रैकिंग प्रणाली की सुविधा नहीं देती हैं।

सीईआईआर प्रणाली में दूरसंचार नेटवर्क कंपनियों की

मदद से फोन की क्लोनिंग पकड़ी जा सकेगी। सरकार मोबाइल उपकरण पहचान संख्या (आईएमईआई) अनिवार्य कर चुकी है। 15 अंकों की यह संख्या फोन उपकरण की विशिष्ट पहचान है। प्रमाणित आईएमईआई को दूरसंचार कंपनियां देख सकेंगी। उनके नेटवर्क का उपयोग कोई अप्रमाणित फोन करता है, तो पकड़ा जाएगा।

फोन की क्लोनिंग फोन बेचने से पहले अंतरराष्ट्रीय पकड़ी जाएगी

नकली आईएमईआई की भी पकड़: सीईआईआर की मदद से आईएमईआई और उससे लिंक फोन नंबर से कई राज्यों में चोरी हुए फोन तलाशे जा रहे हैं। गुम फोन की आईएमईआई बदलकर इस्तेमाल की सूचनाएं मिलती रहती हैं। साथ ही देश की सुरक्षा का भी मामला है। सीईआईआर से इसे रोका जा सकेगा।

Tags:
Next Story
Share it