पेट्रोल, डीजल के साथ ये चीजें हुई टैक्स फ्री, सौर चूल्हा और सौर पैनल मिलेगा 80% तक सस्ता

पेट्रोल, डीजल के साथ ये चीजें हुई टैक्स फ्री, सौर चूल्हा और सौर पैनल मिलेगा 80% तक सस्ता
X

Khetkhajana

पेट्रोल, डीजल के साथ ये चीजें हुई टैक्स फ्री, सौर चूल्हा और सौर पैनल मिलेगा 80% तक सस्ता

आज से सस्ता हुआ यह सारा सामान. Solar पैनल लगाना हुआ सीधा 80% सस्ता, केंद्र सरकार ने बड़े समय से महंगाई की मार झेल रहे आम जनता को काफी राहत दी है केंद्र सरकार ने मंगलवार को पेट्रोलियम क्रूड के टैक्स को लेकर बड़ी घोषणाएं की है अब पेट्रोलियम के क्रूड पर लगे भारी भरकम टैक्स को हटा दिया गया है एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने अब पेट्रोल, डीजल और एविएशन टबाइन फ्यूल पर लगे टैक्स को हटा दिया है अगर पेट्रोलियम क्रूड की बात करें तो यह पहले 6,400 रुपए प्रति टन था जिसमें अब काफी गिरावट आ गई है अब यह घटकर 4,100 रुपए हो गया है

नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने सौर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सोलर उपकरणों मैं भी जल्द ही रियायत करने वाली है सोलर उपकरण अब पहले से कहीं ज्यादा सस्ते मिलेंगे। नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर कंपनियों के लिए अच्छी खासी सुविधा देने का मन बना रही है सरकार अब इन सोलर कंपनियों के व्यापार को बढ़ाने के लिए काफी कदम उठा रहे हैं मंत्रालय ने बयान में कहा, मंजूरी प्राप्त सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल्स के विनिर्माताओं और मॉडल में सुधार किए गए हैं। इसमें आवदेन शुल्क में 80% की कमी की गई है। एमएनआरई ने सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल के लिए अपने एएलएमएम तंत्र में कई सुधार किए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल में इस बड़ी छूट से आम जनता व किसानों को काफी फायदा मिलने वाला है महंगाई से त्रस्त आम जनता ने बिजली के भारी-भरकम बिल से छुटकारा पाने के लिए अब छतों पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाना शुरू कर दिया है जिसके चलते सोलर पैनल की कीमतों में कमी की गई है 80% छूट के साथ लोगों को सोलर पैनल उपलब्ध करवाए जाएंगे सोलर कंपनियों से आधुनिक मॉडल तैयार करवाने पर बढ़ावा दे रही है इनका मुख्य उद्देश्य सौर पीवी निर्माताओं की लागत को कम करना, अनुपालन बोझ और पूरी एएलएमएम प्रक्रिया में व्यापार करने में आसानी को बढ़ाना है।

डेट फंड में 1.06 लाख करोड़ का निवेश, लिक्विड का 60% हिस्सा

डेट म्यूचुअल फंड में अप्रैल में 1.06 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया है। इसमें से अकेले 60 फीसदी निवेश (63,219 करोड़ रुपये) लिक्विड फंड में आया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, क्रेडिट रिस्क और बैंकिंग एवं पीएसयू फंड श्रेणियों को छोड़कर, अन्य सभी सेगमेंट में शुद्ध निवेश आया है। मनी मार्केट फंड में 13,961 करोड़, फ्लोटर फंड में 3,911 करोड़ और अल्ट्राशॉर्ट ड्यूरेशन फंड में 10,663 करोड़ निवेश आया है। मार्च में डेट फंडों से 56,884 करोड़ की निकासी की गई थी। अप्रैल में भारी निवेश से डेट का एसेट अंडर मैनेजमेंट 12.98 लाख करोड़ पर पहुंच गया। एक अप्रैल से इंडेक्सेशन से कर लाभ उपलब्ध नहीं होने के कारण डेट फंडों के निवेश में इस साल गिरावट देखी जा सकती है।

Tags:
Next Story
Share it