लाखों का मुनाफा देने वाले अनार के बाग पर मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

लाखों का मुनाफा देने वाले अनार के बाग पर मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

Khetkhajana

लाखों का मुनाफा देने वाले अनार के बाग पर मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

आधुनिक किसान परंपरागत खेती छोड़ बागवानी की तरफ बढ़ रहे हैं। किसान अब गेहू और नरमा बोने की जगह बागवानी को अधिक महत्व दे रहे हैं क्योंकि इसमें कम लागत होती है और अच्छी वैरायटी होने पर दाम भी अधिक मिलता है इसलिए अब हरियाणा सरकार किसानों को नए बाग लगाने पर 50% का अनुदान दे रही है।

बागवानी के लिए प्रोत्साहित कर रही सरकार

किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है प्रतिदिन फसलों की उचित कीमत पाने के लिए किसानों को आंदोलन और धरने तक करने पड़ रहे हैं इसलिए किसान अब गेहूं, कपास, नरमा और सरसों की फसल छोड़ बागवानी की तरफ अधिक ध्यान दे रहे हैं अनार की बागवानी में कम लागत को देखते हुए हरियाणा सरकार किसानों को अनार के बाग लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है इसके लिए यह 50% तक सब्सिडी भी प्रदान कर रही है ताकि किसानों को बागबानी की शुरुआत करने में मुश्किल ना हो

कहा कि सामान्य दूरी वाले बागों के लिए जिसमें बेर, चीकू, लीची, आंवला, आडू एवं नाशपाती आदि फलों के लिए प्रति एकड़ लगभग 95 पौधे प्रति एकड़ लगाने के लिए 65 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से 50 फीसदी 32500 रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा ।

जिसमें प्रथम वर्ष 19500, द्वितीय और तृतीय वर्ष के लिए 6500-6500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

इसी प्रकार सक्षन बागों के लिए जिसमें आम, अमरुद, नींबू वर्गीय, अनार, आडू, अलूचा, नाशपाती, अंगूर, पपीता एवं ड्रैगन फ्रूट आदि फलों के लिए प्रति एकड़ 111 पौधे लगाने के लिए 1 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से 50 हजार रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा ।

जिसमें प्रथम वर्ष 30 हजार, द्वितीय व तृतीय वर्ष के लिए 10-10 हजार रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

आवेदन हेतु हॉर्टनेट.जीओवी.इन पर पंजीकरण करवाया जा सकता है । अनुदान पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रदान किया जाएगा। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

Tags:
Next Story
Share it