इस जिले के मृत लोगों के परिवार भी खा रहे इस सरकारी योजना का पैसा, लगभग 6000 परिवारों को मिल रहा इस योजना का लाभ

इस जिले के मृत लोगों के परिवार भी खा रहे इस सरकारी योजना का पैसा, लगभग 6000 परिवारों को मिल रहा इस योजना का लाभ
X

खेत खजाना

इस जिले के मृत लोगों के परिवार भी खा रहे इस सरकारी योजना का पैसा, लगभग 6000 परिवारों को मिल रहा इस योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक प्रमुख किसान योजना है इस योजना के तहत देश के सभी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं शुरू में इस योजना को न्यूनतम आय व छोटे गरीब किसानों के लिए आरंभ किया गया था लेकिन बाद में इसे हर जाति के छोटे बड़े किसानों सभी के लिए लागू कर दिया इस योजना को सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2018 को लागू किया गया था तब से यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही हैं.

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष 3 किस्तों में इस राशि का भुगतान किया जाता है प्रत्येक किस्त की राशि ₹2000 होती है लेकिन देश में कुछ किसान ऐसे भी हैं जो अपने परिवार के मृत लोगों के जरिए इस योजना का लाभ उठा रहे हैं इस योजना का लाभ उठाने वाले ऐसे लोगों की संख्या एक दो नहीं बल्कि हजारो में है यहां तक कि कई लोग ऐसे हैं जो आईटीआर भरते हैं, उसके बावजूद PM Kisan Samman Nidhi का पैसा उठा रहे हैं.

बता दें कि देशभर में भूलेखों का सत्यापन चल रहा है. सत्यापन के दौरान ऐसे लोग पकड़े जा रहे हैं जो अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है अब ऐसे लोगों के लिए सरकार सख्त रवैया अपना रहे हैं व्हेन केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की सभी किस्त लौटाने के लिए कहा है और अगर ऐसा नहीं हुआ तो सरकार की तरफ से बड़ी कार्यवाही की जा सकती है

कृषि विभाग की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि कुछ लाभार्थी जो अपात्र हैं या उनका निधन हो चुका है, वे भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं. यह बात बाकायदा जांच में सामने आई है. किसानों के मृत होने के बाद भी उनके अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आ रहा है. ऐसे लोगों की संख्या पूरे जिले में 5000 से भी ज्यादा है.

कुछ समय पहले प्रशासन को जानकारी मिली थी कि अपात्र लोगों को भी किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है. इस सूचना पर शासन ने जांच पड़ताल शुरू कर दी. झांसी की सभी तहसीलों में जांच की गई. रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि कुल 5856 अपात्र लोगों को किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है. इनमें से करीब 2700 ऐसे लोग ऐसे हैं जिनका निधन हो चुका है. इसके अलावा अपात्र लोगों की लिस्ट में ऐसे लोग भी शामिल हैं जो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं. वहीं कुछ भूमिहीन व्यक्तियों को भी इस योजना का फायदा मिल रहा है.

अब होगी वसूली

ऐसी स्थिति में विभाग की ओर से वसूली का काम शुरू किया जाएगा. पीएम किसान में इस बात का नियम है कि अपात्र लोगों ने अगर योजना का लाभ उठाया है, तो उनसे सरकार वसूली करेगी. पीएम किसान में लैंड रिकॉर्ड भी देखा जाता है. यह भी देखा जाता है कि किसी किसान ने इनकम टैक्स रिटर्न भरते हुए कहीं पीएम किसान स्कीम का लाभ तो नहीं उठाया है. अगर इसमें कोई दोषी पाया जाता है तो सरकार इन अपात्र लोगों से पैसे की वसूली करती है.

Tags:
Next Story
Share it