हरियाणा मे बिजली कनेक्शन ले सिर्फ 200 रूपये मे, यहां जाने फ्री में बिजली कनेक्शन लेने की पूरी

हरियाणा मे बिजली कनेक्शन ले सिर्फ 200 रूपये मे, यहां जाने फ्री में बिजली कनेक्शन लेने की पूरी
X

Khetkhajana

हरियाणा मे बिजली कनेक्शन ले सिर्फ 200 रूपये मे, यहां जाने फ्री में बिजली कनेक्शन लेने की पूरी

हरियाणा में बिजली पूर्ति के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने एक योजना लागू की है जिसके द्वारा हरियाणा का प्रत्येक नागरिक बिना किसी लागत और खर्चे के नया बिजली कनेक्शन ले सकता है इसके लिए आवेदन फीस सिर्फ 100 से ₹200 बताई गई है हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना 2023 के अनुसार अब हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

इस योजना का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि गरीब नागरिक काम दाम पर बिजली कनेक्शन प्रदान करना तथा गरीब नागरिको को एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करना है। अगर आप अपने घर मे बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अगर आप हमारे इस लेख को पूरा पड़ते है तो निःसन्देह आप जान पाएंगे Haryana Electricity Connection Yojana Application Form प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और अभी तक आपने अपने घर में बिजली कनेक्शन नहीं लगाया है और आप अपने घर में बिजली कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आप हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों और पात्रताओं को पूरा करना होगा जो नागरिक इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों और पात्रताओं को पूरा करेंगे उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

जो भी आर्थिक रुप से गरीब नागरिक अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने में असमर्थ हैं और वह हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना है कि हरियाणा राज्य में 2 विभागों द्वारा बिजली प्रदान की जाती है।

आवेदन करने से पहले आपको यह जानकारी प्राप्त करनी है कि आपके क्षेत्र में किस विभाग के द्वारा बिजली प्रदान की जाती है। नीचे हम आपको दोनों विभागों में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • नया बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए आवेदक को पहले UBHVN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस https://econnection.uhbvn.org.in/ लिंक पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर बिजली वितरण विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने एक Apply For New Connection के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर आ जायेंगे इस पेज पर आप हरियाणा नया बिजली कनेक्शन योजना का Application Form दिखाई देगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी fill करनी होगी। और फिर Apply के बटन ओर क्लिक करके Application Form को Submit कर देना है।

Tags:
Next Story
Share it