बड़ी अपडेट: अब 2000 के 10 नोट बिना आईडी - एड्रेस प्रूफ के बदलवा सकेंगे, बैंक स्लिप की जरूरत नहीं

बड़ी अपडेट: अब 2000 के 10 नोट बिना आईडी - एड्रेस प्रूफ के बदलवा सकेंगे, बैंक स्लिप की जरूरत नहीं
X

बड़ी अपडेट: अब 2000 के 10 नोट बिना आईडी - एड्रेस प्रूफ के बदलवा सकेंगे, बैंक स्लिप की जरूरत नहीं

खेत खजाना: दो हजार के नोट जमा कराने अथवा बदलवाने का काम 23 मई से शुरू होगा। नोट बदलवाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोई भी व्यक्ति देशभर में उसकी किसी भी ब्रांच में बिना आईडी या एड्रेस प्रूफ के 2000 रुपए के 10 नोट बदलवा सकता है। उसे बैंक में जाकर स्लिप भरने की जरूरत नहीं। बैंक यह कार्य अभी 30 सितंबर तक करेगा।

एसबीआई द्वारा पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में एक फॉर्मेट संलग्न कर इसे ब्रांच में नोट बदलवाने के समय भरकर लाने के लिए कहा गया था। इसमें नोट बदलवाने के लिए आने वाले व्यक्ति के लिए हस्ताक्षरयुक्त फॉर्म के साथ आईडी प्रूफ देना जरूरी था। अब एसबीआई द्वारा अपनी सभी शाखाओं को भेजे निर्देश में कहा गया है कि कोई व्यक्ति खुद के खाते में जितने चाहे 2000 के नोट जमा कर सकता है। लेकिन राशि के आधार पर उसे भारतीय रिजर्व बैंक और आयकर विभाग की गाइडलाइन का पालन करना होगा। लेकिन ब्रांच में 2000 के 10 नोट बदलने के लिए कोई गाइडलाइन नहीं है।

2000 के नोट से सोने की खरीदः दिल्ली, मुंबई, सूरत और जयपुर जैसे शहरों में 2000 के नोट से सोना खरीदने की होड़ लग गई है। सूरत के चार्टर्ड अकाउंटेंट मेहुल शाह कहते हैं कि कई लोग 8-10 हजार ज्यादा चुकाकर यह सोना ले रहे हैं। अहमदाबाद में कुछ ज्वैलर्स ने 2000 के नोट से बाजार भाव पर ही सोने के बेचान के बोर्ड लगाए हुए जबकि मुंबई, नोएडा और दिल्ली से ऐसी सूचनाएं हैं कि कुछ ज्वैलर्स 2000 के नोट से सोना खरीद रहे लोगों से अतिरिक्त पैसा ले रहे हैं।

वो सब कुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है।

नोट बदलने का चार्ज नहीं

• मुझे 2000 के 10 नोट बदलवाने के लिए क्या करना होगा ? ब्रांच के कैश काउंटर में आपको 2000 का नोट देना है। कैशियर नोट के बदले में आपको उतनी राशि के दूसरे मूल्य के नोट देगा। एक बार में अधिकतम 20,000 रुपए मूल्य के नोट ही बदलवा सकते हैं। नोट बदलने का कोई चार्ज नहीं लगेगा।

• क्या मुझे बैंक में कोई फॉर्म या फॉर्मेट देने की जरूरत है?

नहीं। एसबीआई ने पहले जारी अपना फॉर्मेट रद्द कर दिया है। अब ये साफ कहा है कि न तो आईडी की जरूरत है और न ही कोई फॉर्म भरने की।

Tags:
Next Story
Share it