2000 note exchange limit: आज से बदले जाएंगे 2000 के नोट, नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर

2000 note exchange limit: आज से बदले जाएंगे 2000 के नोट, नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर
X

2000 note exchange limit: आज से बदले जाएंगे 2000 के नोट, नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर

खेत खजाना: नई दिल्ली। सभी बैंकों और रिजर्व बैंक की 19 क्षेत्रीय शाखाओं में मंगलवार से दो हजार रुपये के नोट बदले जाएंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, लोगों के पास चार महीने का वक्त है। है आराम से बैंक जाएं और नोट बदलें। घबराने की जरूरत नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त पैसा है। दास ने कहा, दास कहा बैंकों की शाखाओं में भीड़ लगने की आशंका नहीं है। नोट बदलवाने के लिए जल्दबाजी को । नहीं है। उन्होंने । जरूरत नहीं है। किया कि भीड़ न लोगों से भी आग्रह न लगाएं। दास ने स्पष्ट किया, कारोबारी समेत कोई भी नोट भी संस्थान दो हजार का इ लेने से इन्कार नहीं कर सकता।

2000 के नोट को चलन से बाहर करने के फैसले के बाद आरबीआई गवर्नर दास ने पहली बार कहा, जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है, पर 2000 का नोट है, उनके लिए भी सबकी तरह नोट बदलने की प्रक्रिया लागू होगी। दास ने कहा, लोग आश्वस्त रहें, पर्याप्त संख्या में मुद्रित नोट उपलब्ध हैं। न केवल आरबीआई के पास, बल्कि बैंकों के करेंसी चेस्ट में भी पर्याप्त पैसा है।

आरबीआई गवर्नर दास ने कहा, नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर इसलिए तय की है, कि इसे गंभीरता से लिया जा सके। वरना जमा करने या बदलने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती।

■ दास ने कहा, 30 सितंबर के बाद क्या होगा, इस पर अभी कोई जवाब नहीं दे सकता इस दौरान अधिकांश नोट वापस आने की उम्मीद है। आगे का फैसला 30 सितंबर को ही करेंगे।

प्रभावित नहीं होंगी आर्थिक गतिविधियां

लेन-देन में 2000 का नोट शायद ही इस्तेमाल हो रहा है। यह नोट प्रचलन में कुल मुद्रा का केवल 10.8% है। इसलिए इसे वापस लेने से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित नहीं होगी। -शक्तिकांत दास, गवर्नर, रिजर्व बैंक

कालाधन सिस्टम में फिर आएगा? दास ने कहा, खाते में पैसे जमा करने या नकद विनिमय को एक तप प्रक्रिया है। हम स्पष्टता अतिरिक्त प्रक्रिया लेकर नहीं आए हैं। 50 हजार अधिक नकद जमा करने पर पहले की तरह ही पैन दिखाना होगा।

दो हजार के नोटों का मकसद पूरा दास ने कहा. 2000 का नोट लाने का उद्देश्य पूरा हो गया है। तब मुद्रा की कमी पूरा करने के लिए इसे लाए थे। सिस्टम में पर्याप्त रकम हो गई, तो 2018-19 से इनकी छपाई बंद कर दी गई।

• पहले भी हुई थी वापसी स्वच्छ नोट नीति के तहत आरबीआई नोटों को वापस लेता रहता है। 2013-14 में भी 2005 से पहले के छपे नोट वापस लिए गए थे।

छाया-पानी का रहे इंतजाम आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि गर्मी को देखते हुए नोट बदलवाने आने वाले उपभोक्ताओं के लिए छाया व पानी का पूरा इंतजाम करें। साथ ही, नोटों का रोजाना हिसाब रखें।

Tags:
Next Story
Share it