अब लोगों की इम्युनिटी बढ़ाएगा जौ का आटा और दलिया, सरकार ने बनाई नई योजना

अब लोगों की इम्युनिटी बढ़ाएगा जौ का आटा और दलिया, सरकार ने बनाई नई योजना
X

अब लोगों की इम्युनिटी बढ़ाएगा जौ का आटा और दलिया, सरकार ने बनाई नई योजना

खेत खजाना: केंद्र सरकार वर्ष 2023 को मोटे अनाज वर्ष दिवस के रूप में मना रही है। कोरोना काल ने लोगों को इम्यूनिटी की महत्ता समझा दी है। इसी क्रम में करनाल स्थित भारतीय गेहूं एवं जो अनुसंधान संस्थान की और से जौ का आटा और दलिया तैयार किया गया है। संस्थान ने जौ के बिस्किट का भी उत्पादन किया है। अब संस्थान के उत्पादों की बिक्री के लिए स्टार्टअप संस्थानों ने संपर्क किया है। जिससे देशभर में करनाल स्थित संस्थान के उत्पादों की बिक्री की जाएगी।

अनाज के प्रचलन में आने से पहले देशभर में मोटे अनाज के भोजन का इस्तेमाल किया जाता था। जिससे इम्युनिटी बेहतर रहती थी। कोरोना काल में बेहतर इम्युनिटी के कारण लोग महामारी से दूर रह सके हैं। वर्तमान में लोग अनाज और चावल के भोजन पर निर्भर हैं। मोटे अनाज से दूरी के कारण इम्युनिटी कमजोर हो रही रही। कोरोना काल किया जा रहा। में घटती इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सरकार ने 2023 को मिलेट वर्ष घोषित किया। जिसके अंतर्गत मोटा अनाज जैसे ज्वार, जौ, बाजरा, रागी, कुट्टु, काकुन, चीना, सांवा, कोदो के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

करनाल स्थित भारतीय गेहूं एवं जौं अनुसंधान संस्थान ने जो का आटा, दलिया और बिस्किट तैयार किए हैं। अब इन उत्पादों की बिक्री के लिए कंपनियों ने संस्थान से संपर्क किया है। संपर्क करने वाली सभी कंपनियां स्टार्टअप हैं, जो नए-नए उत्पादों की देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की शुरूआत करेगी।

Tags:
Next Story
Share it