Free Solar Pump Yojana:किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सोलर पैनल की साइट खुली, 30 मई तक आवेदन करने का आखरी मौका

Free Solar Pump Yojana:किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सोलर पैनल की साइट खुली, 30 मई तक आवेदन करने का आखरी मौका
X

Khetkhajana

Solar Pump Yojana:किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सोलर पैनल की साइट खुली, 30 मई तक आवेदन करने का आखरी मौका

जिन किसानों ने सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए पहले से आवेदन कर रखा है उनके लिए हम खास जानकारी लेकर आए हैं क्योंकि हरियाणा सरकार और बिजली मंत्री द्वारा किसानों को अब एक खास तोहफा मिलने वाला है। हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को सोलर पैनल लगवाने के लिए उत्साहित कर रही है जिसके लिए समय-समय पर सरकार किसानों से सोलर पैनल के लिए आवेदन मांग रही है। ऐसे में पिछले दिनों जिन किसानों ने सोलर पैनल ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर रखे हैं।उन किसानों को सरकार द्वारा सोलर पैनल कनेक्शन दे दिए गए हैं और जिन किसानों ने हाल ही में इसके लिए आवेदन किया है उन्हें सोलर पैनल उपलब्ध करवाने की सरकार की कोशिश जारी है हाल ही में सरकार द्वारा सोलर पैनल आवेदन के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। नई जानकारी और नए तरीके से आवेदन करने के लिए इस इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें...

सोलर पैनल कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि सोलर पैनल की नई गाइडलाइन किसानों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई गई है वही सोलर पैनल अधिकारियों का कहना है कि किसानों को 30 मई तक सोलर पैनल के लिए आवेदन करने का एक खास मौका है जिन किसान भाइयों ने 3 साल से सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन कर रखा है उन्हें सोलर पैनल बड़ी कम लागत में सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। नई गाइडलाइन के अनुसार किसान 30 मई तक सोलर पैनल प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकता है। जिन किसानों को अब सोलर पैनल के लिए आवेदन करना है अगर वह आवेदन के साथ रकम जमा नहीं करवाता है तो सोलर पंप कनेक्शन में कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन जो किसान आवेदन के साथ ही पूरी रकम जमा करवाते हैं उन्हें हाथों-हाथ सोलर पैनल के कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की जरूरत भी होती है उन सभी दस्तावेजों की जानकारी लेख में नीचे दी जा रही है। उम्मीदवारों को इन सभी दस्तावेजों को पहले से ही बना कर रखना होता है।

यदि प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना आवेदक के पास कोई दस्तावेज नहीं है तो उन्हें प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

आधार कार्ड

जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी )

पहचान पत्र

राशन कार्ड

पैन कार्ड

घोषणा पत्र

बैंक खाता नंबर

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है सभी इच्छुक उम्मीदवार दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा आपको इस पेज में योजना के बारे में नोटिफिकेशन पढ़ना होगा जो विस्तृत में दिया होगा। आप सभी दिशा-निर्देश पढ़ें।

विद्युत कंपनियों सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी जिसके तहत कुछ नियम बनाये जायेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगें।

कुसुम योजना/सोलर पैनल योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

Tags:
Next Story
Share it