HKRN JOB: अब हरियाणा सरकार देगी बहू-बेटियों को नौकरी के लिए अलग से पांच अंक

HKRN JOB: अब हरियाणा सरकार देगी बहू-बेटियों को नौकरी के लिए अलग से पांच अंक
X

HKRN JOB: अब हरियाणा सरकार देगी बहू-बेटियों को नौकरी के लिए अलग से पांच अंक

खेत खजाना: हरियाणा सरकार ने तय किया है कि सामाजिक-आर्थिक आधार पर सरकारी नौकरियों में पांच अंकों का लाभ तक बेटों तक के लिए ऐसा प्रावधान था। मामला बार बार उठने पर सरकार ने नियम बदले हैं। सरकार ने एक्ट में संशोधन करके यह सुविधा दी है। इतना ही नहीं, ग्रुप-डी के पदों पर होने वाली भर्ती में भी सरकार ने सामाजिक-आर्थिक आधार पर पांच अंकों की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

दरअसल, आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए सरकार ने नौकरियों में पांच अतिरिक्त अंकों का प्रावधान किया हुआ है। इसमें उन परिवारों के बच्चों को लाभ मिलता था, जिनके सिर पर पिता का साया नहीं है और घर का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है।

अब यह लाभ परिवार के बेटों के साथ बेटियों को भी मिल सकेगा। इसी तरह से ससुराल पक्ष में अगर कोई भी सरकारी नौकरी पर नहीं है। तो परिवार की बहू चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार की ओर से संशोधित निर्देश आयोग को मिल गए हैं। वहीं, चयन आयोग ने ग्रुप-डी के करीब बारह हजार पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है। पंजीकरण के लिए पोर्टल भी अगले सप्ताह 15 दिनों के लिए खुलने की उम्मीद है। ग्रुप-डी के 11 हजार 794 पदों के लिए पूर्व में ही 10 लाख 54 हजार युवा रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। अब दोबारा से पोर्टल खुलने के बाद इनकी संख्या और बढ़ेगी। साथ ही, पहले से पंजीकरण करवा चुके युवाओं के आवेदन में अगर किसी तरह की त्रुटि है तो उन्हें ठीक करने का मौका भी दिया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it