रिश्तों में दरार: हिंसा का कारण मोबाइल बढ़ा रहा शक, पासवर्ड बन रहा घरेलू हिंसा, 2023 में 183 केस

रिश्तों में दरार: हिंसा का कारण मोबाइल बढ़ा रहा शक, पासवर्ड बन रहा घरेलू हिंसा, 2023 में 183 केस
X

रिश्तों में दरार: हिंसा का कारण मोबाइल बढ़ा रहा शक, पासवर्ड बन रहा घरेलू हिंसा, 2023 में 183 केस

खेत खजाना: आज के आधुनिक युग में मोबाइल फोन जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है, लेकिन यही मोबाइल फोन पति-पत्नी के बीच शक का दायरा बढ़ा रहा है। पति-पत्नी के मोबाइल पर किसी अन्य से घंटों बातें करने, एक-दूसरे को मोबाइल का पासवर्ड नहीं बताना, घरेलू हिंसा के कारण वन रहे हैं। ऐसे में पति-पत्नी में एक-दूसरे के चरित्र पर शक के मामले बढ़ रहे हैं।

ऐसे ही मामले वन स्टॉप सेंटर में आए दिन आ रहे हैं। इनमें अधिकतर मोबाइल के पासवर्ड एक-दूसरे को न बताना, पति के शराब पीने, सास-बहू के छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े, दहेज नहीं लाने और पति की ओर से खर्चा न देकर मारपीट करने के मामले सबसे ज्यादा है। जिले की बात करें तो हर दो दिन में तीन या इससे अधिक घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं वन स्टॉप सेंटर में पहुंचकर न्याय की गुहार लगा रही हैं। विभाग की ओर से पहले काउंसलिंग से रिश्ते टूटने से बचाने का प्रयास किया जाता है, लेकिन कई मामलों में एक पक्ष नहीं मानता तो कार्रवाई की जाती है

चरित्र पर शक, घंटों फोन पर बातें करना, पति का शराबी या नशेड़ी होना, दहेज और सास-बहू की लड़ाई बन रहे घरेलू हिंसा के कारण

केस: शादी को चार साल हो गए। पति- 1 पत्नी के पास अलग-अलग फोन हैं, लेकिन दोनों एक-दूसरे को फोन नहीं देते। जब पति ने पत्नी से मोबाइल का पासवर्ड मांगा तो उसने देने से मना कर दिया। पत्नी बोली कि तुम भी तो अपना मोबाइल नहीं देते और पासवर्ड लगाकर लॉक रखते हो। इसी मामले को लेकर दोनों के बीच विवाद हो गया।

मोबाइल का पासवर्ड न शादी को 18 साल हुए, शराब बताने पर बन गई दूरी पीकर मारपीट करता है पति

केस : एक महिला को शादी को 18 साल हो गए हैं। उसका पति शराब पीकर मारपीट करता है। कई बार मायके वालों से रुपये लाने का दबाव बनाता है। परेशान होकर इसकी शिकायत वन स्टॉप सेंटर में की। पति खर्चा भी नहीं देता है और कहता है तो ऐसे ही रहना पड़ेगा अन्यथा यहां से चली जाओ।

सास बहू की आपस में नहीं बनती..

वन स्टॉप सेंटर में ऐसे कई केस आते हैं, जिसमें सास-बहू की दहेज न लाने व काम करने को लेकर विवाद सामने आते हैं। पिछले दिनों ऐसा ही केस आया था। इसमें बहू ने अपनी सास पर घर का काम करने और दहेज के लिए प्रताड़ित के आरोप लगाए। वह का आरोप था कि 3 घर का सारा काम उसे करना पड़ता है और सास दहेज कम लाने के ताने मारती है।

Tags:
Next Story
Share it