किसान भाई करना चाहते हैं अगर खीरे की खेती, तो देख लीजिए इस किसान द्वारा खेती करने का नतीजा, 1 साल से हो रहा...

किसान भाई करना चाहते हैं अगर खीरे की खेती, तो देख लीजिए इस किसान द्वारा खेती करने का नतीजा, 1 साल से हो रहा...
X

Khetkhajana

किसान भाई करना चाहते हैं अगर खीरे की खेती, तो देख लीजिए इस किसान द्वारा खेती करने का नतीजा, 1 साल से हो रहा...

वर्तमान समय में किसान परंपरागत खेती छोड़ आधुनिक खेती को बढ़ावा दे रहे हैं बंपर मुनाफा पाने के लिए किसान अपनी खेती में कम लागत से अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं विदेश जाने की बजाए भारत मैं ही किसान खेती में अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर अधिक उत्पादन के तरीके खोज रहे हैं ऐसा ही एक किसान है करनाल का संदीप, जिन्होंने विदेश में जाकर खेती-बाड़ी और मजदूरी की लेकिन यह उन्हें रास नहीं आया तो वापस अपने वतन लौट आए पुर्तगाल से लौटे संदीप ने करनाल में अपने घर लौट कर खेती-बाड़ी करना शुरू किया, नई सोच और नए इरादों के साथ यह किसान अपने खेतों में कुछ नया करने वाला था इसलिए इस किसान ने खीरे की खेती करने के बारे में सोचा और अपने नेट हाउस में आज खीरे की खेती कर हर साल 15 लाख रुपए का मुनाफा कमा रहे हैं।

पुर्तगाल से लौटे किसान संदीप ने अपने हिनोरी गांव में खेती की नई विधियों के बारे में सीखा. फिर उसी आधार पर उन्होंने खेती शुरू की. किसान संदीप ने बताया कि एक साल विदेश में रहने के बाद जब वे वापस अपने देश लौटे तो शुरुआत में उन्होंने दो नेट हाउस में खीरे की फसल लगाई. इस तरह नेट हाउस में खीरे की खेती कर संदीप ने 15 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है. इस 15 लाख के अलावा लेबर, खाद और पानी का खर्च अलग है.

हिनोरी गांव के रहने वाले संदीप ने किसानों से अपील कि है कि जो भी लोग विदेश जाना चाहते हैं, वे विदेश न जाकर अपने गांव में ही खेती-बाड़ी करें. उसी खेती-बाड़ी में कई बेहतर संभावनाएं हैं जिनसे अच्छी कमाई की जा सकती है. संदीप कहते हैं कि लोग अपनी खेती की तरफ ध्यान दें, आधुनिक कृषि खेती को अपनाएं जिसमें बहुत फायदा है. संदीप कहते हैं, लोग जितने पैसे विदेश में कमाते हैं, उससे ज्यादा अपने देश में रहकर खेती से कमाई की जा सकती है.

नेट हाउस की खेती से बेहतर कमाई

संदीप ने बताया कि नेट हाउस में खीरे की फसल में ड्रिप सिंचाई के जरिये पानी दिया जाता है. इसमें ऑर्गेनिक खाद भी लिक्विड के रूप में ड्रिप सिंचाई के द्वारा दी जाती है. इस समय खीरे की फसल में तुड़ाई का काम चल रहा है. खेतों से खीरे तोड़कर बाजार में भेजे जा रहे हैं. किसान संदीप बताते हैं कि नेट हाउस में खीरा लगाने से उनकी उपज अच्छी और साफ-सुथरी निकली है. खीरे का साइज भी अच्छा है जिसका बाजारों में सही रेट मिल रहा है. इस खीरे का दाम खेत की सतह पर उगाए जाने वाले खीरे से अधिक मिल रहा है.

Tags:
Next Story
Share it