'आखिर वही हुआ जिसका डर था', 2 जगहों से टूटी घग्गर नदी, फतेहाबाद मे गांव के खेतों में पानी चढ़ा 6 फुट, ग्रामीण भयभीत

यहां पर घग्घर की क्षमता 746 फुट है, लेकिन पीछे से पानी पढ़ने के चलते यहां पानी 752 फुट तक पहुंच गया, जिसके बाद घग्घर के किनारे टूट गए।

आखिर वही हुआ जिसका डर था, 2 जगहों से टूटी घग्गर नदी, फतेहाबाद मे गांव के खेतों में पानी चढ़ा 6 फुट, ग्रामीण भयभीत
X

आखिर वही हुआ जिसका डर था', 2 जगहों से टूटी घग्गर नदी, फतेहाबाद मे गांव के खेतों में पानी चढ़ा 6 फुट, ग्रामीण भयभीत

फतेहाबाद जिले के साथ लगते पंजाब के मूनक कस्बे में दो जगहों पर घग्घर के किनारे टूट गए, जिससे मूनक व टोहाना के बीच पड़ने वाले कई गांवों के खेत जलमग्न हो गए। खेतों में पानी 5-6 फुट तक बढ़ गया है। यह बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ते हुए फतेहाबाद के सीमावर्ती गांवों की ओर बढ़ रहा है। इसके कारण लोगों में चिंता फैल गई है। प्रशासनिक अधिकारियों ने तत्परता के साथ कार्यवाही शुरू की है।




प्रशासन की कार्रवाई

जिला प्रशासन की टीमें डीसी मनदीप कौर के नेतृत्व में जाखल में पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा एनडीआरएफ की दो टीमें भी बुलाई गई हैं। प्रशासन के मुताबिक, पानी आएगा, लेकिन इसके साथ ही प्रशासन तैयार है, और राहत कार्यों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं। संगरूर प्रशासन ने आर्मी से भी मदद मांगी है। इस बाढ़ की वजह से टोहाना व जाखल के सीमावर्ती गांवों के लोग परेशान हैं। इसके लिए तड़के ही विधायक विरेंद्र गोयल व संगरूर के डीसी डॉ. जितेंद्र जोरवाल ने मौके का निरीक्षण किया है और लोगों को आश्वासन दिया है कि उनकी सुरक्षा व बचाव की व्यवस्था की जाएगी।





पानी की बहाव की चिंता

बाढ़ की वजह से टोहाना व जाखल के सीमावर्ती गांवों के लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। इससे विपरीत दिशा में घग्घर का पानी बह रहा है, और कई गांवों को जलमग्न कर रहा है। लोगों को इससे खेतों की नुकसान हो रही है और आबादी तक पानी पहुंचने की आशंका भी है।

यहां पर घग्घर की क्षमता 746 फुट है, लेकिन पीछे से पानी पढ़ने के चलते यहां पानी 752 फुट तक पहुंच गया, जिसके बाद घग्घर के किनारे टूट गए। ऐसे में आपदा प्रबंधन दल एनडीआरएफ की टीम तत्परता के साथ लोगों की सहायता कर रही है।




प्रभावित क्षेत्र

बाढ़ के कारण पानी फतेहाबाद के जाखल क्षेत्र के गांवों पूर्ण माजरा, हिम्मतपुरा, कासिमपुर, नड़ैल, चूहड़पुर, चिल्लेवाल, गिरनो, मामुपुर आदि क्षेत्रों में पहुंच जाएगा। इसके चलते लोग चिंतित हैं और बचाव कार्य में जुटे हैं। टोहाना के बिल्कुल साथ लगते मनियाना, घमूरघाट, फलूद, दनौटा आदि गांवों में पानी ही पानी नजर आ रहा है। चांदपुरा साइफन में भी बहुत तेजी से पानी का बहाव हो रहा है, जो लोगों को डरा रहा है।

आवश्यक उपाय

प्रशासन और राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं। अतिरिक्त राहत के लिए आर्मी की मदद भी मांगी गई है। लोग अपने खेतों को बचाने के लिए सहयोग कर रहे हैं। यह मुश्किल दौर है, लेकिन उम्मीद है कि प्रशासनिक अधिकारी और संबंधित संगठन लोगों की सुरक्षा और राहत की व्यवस्था में पूरी सहायता करेंगे।

Tags:
Next Story
Share it