सोलर पंप पर 75% सब्सिडी के साथ आवेदन शुरू, हरियाणा सरकार देगी किसानों मुफ्त बिजली और पानी

उम्मीदवार 28 जून 2023 से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2023 है। यह अवसर नए सोलर पंप लगाने के लिए सरकार की ओर से आवेदन करने के लिए है

सोलर पंप पर 75% सब्सिडी के साथ आवेदन शुरू, हरियाणा सरकार देगी किसानों मुफ्त बिजली और पानी
X

खेतखाजाना

सोलर पंप पर 75% सब्सिडी के साथ आवेदन शुरू, हरियाणा सरकार देगी किसानों मुफ्त बिजली और पानी

भारत सरकार ने खेती सेक्टर के किसानों को डीजल और बिजली की खर्चें कम करने के लिए सोलर पंप लगाने की एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है।

सोलर पंप पर सरकारी सब्सिडी

सरकार द्वारा इस योजना के तहत, 3 हॉर्सपावर (HP) से 10 हॉर्सपावर (HP) तक के सोलर पंप पर 75% सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे किसानों को सोलर पंप लगाने की लागत कम होती है और उन्हें उचित मूल्य पर ऊर्जा सप्लाई की सुविधा मिलती है। यह सब्सिडी किसानों को जल संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी निभाने में मदद करती है।

हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने सब्सिडी पर सोलर पंप के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 28 जून 2023 से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2023 है। यह अवसर नए सोलर पंप लगाने के लिए सरकार की ओर से आवेदन करने के लिए है। इच्छुक किसान saralharyanagov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

यह योजना भारत सरकार द्वारा प्रदेशों को खेती के लिए सौर ऊर्जा प्रदान करने का एक प्रयास है। इस योजना के तहत, किसानों को सोलर पंप इंस्टॉल कराने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना खेती क्षेत्र में जल संसाधनों के उपयोग को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है और किसानों को सस्ती और स्थायी ऊर्जा सप्लाई की सुविधा प्रदान करती है।

सोलर पंप स्कीम के लिए पात्रता व दस्तावेज

सोलर पंप स्कीम 2023-24 के तहत सभी किसानों को लाभ मिलना चाहिए, लेकिन कुछ मानदंड हो सकते हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। इसके लिए निम्नलिखित मानदंड हैं:

परिवार पहचान पत्र: आवेदक के परिवार के नाम पर सोलर कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

बिजली आधारित पंप: आवेदक के नाम पर बिजली आधारित पंप नहीं होना चाहिए।

कृषि भूमि की जमाबंदी/फर्द: आवेदक के नाम पर कृषि भूमि की जमाबंदी या फर्द होनी चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it