DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले; नए साल से डीए में होगी 5% बढ़ोतरी, बंपर मिलेगा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है 5% महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले; नए साल से डीए में होगी 5% बढ़ोतरी, बंपर मिलेगा महंगाई भत्ता
X

7th Pay Commission : देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Election Results) के नतीजे जारी हो चुके हैं और इसमें बीजेपी को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बड़ी जीत मिली है। इस सफलता के बाद, ना सिर्फ शेयर बाजार, बल्कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) की भी उम्मीदें बढ़ गई हैं कि जनवरी 2024 से शुरू हो रहे साल की पहली छमाही में 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA Hike) में वृद्धि हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर सकता है और इससे केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

5% बढ़ोतरी की उम्मीद के पीछे की कारण:

AICPI इंडेक्स के अक्टूबर महीने तक के आंकड़ों के मुताबिक, सूचकांक 138.4 अंक पर है और एक महीने पहले के मुकाबले इंडेक्स में 0.9 अंकों की वृद्धि है। जनवरी से जून 2024 तक के लिए अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

इस बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद के पीछे दो कारण हो सकते हैं - पहला, आगामी लोकसभा चुनाव की चरम रूप से नजदीकी तारीखों के कारण सरकार को कर्मचारियों को आकर्षित करने का प्रयास कर सकती है और दूसरा, अक्टूबर के आंकड़ों के बावजूद, नवंबर और दिसंबर महीने में भी बड़ी बढ़ोतरी का आसरा हो सकता है।

चुनावी सफलता का असर:

चुनाव के परिणामों की सफलता के बाद भी, लोगों का भरोसा होता है कि सरकार, कार्मिकों के साथ यह वादा पूरा करेगी कि वह अपनी आदिकालीन भुगतान को बढ़ाएगी। इसमें कांग्रेस की बहुत राज्यों में हार और बीजेपी की जीत का भी असर हो सकता है, जो सरकार को कर्मचारियों के साथ यह वादा करने का मौका देता है कि वह उनकी सुविधा के लिए काम कर रही है।

इस तरह, केंद्रीय कर्मचारियों को साल 2024 की पहली छमाही में 5% महंगाई भत्ता में वृद्धि होने की उम्मीद है और इससे उनका हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ सकता है।

Tags:
Next Story
Share it