यूपी के किसानों की बड़ी तकनीक, एक फसल ही फसल से कर रहे है सालों-साल कमाई, मोटी कमाई से झूम उठा परिवार

यूपी के किसानों की बड़ी तकनीक, एक फसल ही फसल से कर रहे है सालों-साल कमाई, मोटी कमाई से झूम उठा परिवार
X

यूपी के किसानों की बड़ी तकनीक, एक फसल ही फसल से कर रहे है सालों-साल कमाई, मोटी कमाई से झूम उठा परिवार

खेत खजाना : परंपरागत खेती छोड़ कर किसान आधुनिक खेती की तरफ बढ़ रहे है । क्योंकि आधुनिक खेती में कम महनत के साथ मोटी कमाई हो रही है । इसलिए उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में किसानों की आधुनिक खेती में नई सोच और मेहनत रंग ला रही है। जबकि इन किसानों ने परंपरागत खेती को छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती को अपनाया है । जिससे उनकी आमदनी में काफी इजाफा हुआ है। पूरा परिवार ड्रैगन फ्रूट की खेती से होने वाली कमाई से झूम उठा है । ड्रैगन फ्रूट की इस फसल को एक बार लगाने के बाद तीस साल तक बिना किसी अतिरिक्त लागत के उत्पादन होता है।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दे की कायमगंज क्षेत्र के हाजीपुर गांव के किसान पंकज गंगवार ने बताया कि उन्होंने जिले में पहली बार ड्रैगन फ्रूट की खेती की है और एक वर्ष में ही 70 हजार रुपये की कमाई की है। उनके पास दूसरे साल के उत्पादन के लिए पहले से ही ऑर्डर बुक हो चुके हैं। पंकज के अनुसार ड्रैगन फ्रूट की खेती से दूसरे साल एक लाख रुपए और तीसरे साल ढाई लाख रुपए की कमाई हुई है ।

सेहत के लिए वरदान है यह फल

ड्रैगन फ्रूट अपने अनेक गुणों के कारण सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे जरूरी तत्वों की भरमार होती है, जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। इसकी बढ़ती मांग के कारण बाजार में इसकी कीमत भी अच्छी मिलती है।

न्यूनतम लागत, बंपर पैदावार

ड्रैगन फ्रूट की खेती में मौसम का प्रभाव कम होता है और इसमें नुकसान की संभावना भी कम होती है। फर्रुखाबाद के किसानों के लिए यह खेती एक बेहतर विकल्प साबित हो रही है। इस खेती में अत्यधिक धूप और गर्मी का फायदा होता है और इसके लिए बहुत कम सिंचाई की जरूरत होती है। जैविक उर्वरक का प्रयोग भी कम होता है, जिससे लागत में कमी आती है।

प्रतिवर्ष तिगुनी कमाई

ड्रैगन फ्रूट के पौधे को खेत में रोपने के बाद, इसका फैलाव और आकार प्रति वर्ष बढ़ता है। इसकी टहनियों में प्रत्येक वर्ष सैकड़ों फल लगते हैं, जो तीस दिनों तक ताजा रहते हैं। इससे किसानों को लाखों रुपए का लाभ होता है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती का तरीका

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए सबसे पहले उन्नत पौधे की जांच करनी चाहिए। इसके लिए सीमेंटेड खंबे की जरूरत होती है, जिनकी सहायता से पौधा बढ़ता है। खेत, बागान या किसी जगह पर सीमेंटेड खंबे लगाकर उसके नीचे जैविक उर्वरक डालने के बाद पौधे को रोप देते हैं। इसके बाद नाम मात्र की सिंचाई की जाती है। जब पौधा बड़ा होने लगता है और धूप अत्यधिक होती है, तब इसकी प्रोग्रेस भी बढ़ जाती

Tags:
Next Story
Share it