चाणक्य नीति: रोजाना ये काम करने वाले पुरुष समय से पहले हो जाते है बूढ़े ,जल्दी बूढ़े होने से कैसे बचें?

Chanakya Niti
X

Chanakya Niti

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, जीवन की गति और शैली का प्रभाव हमारी उम्र पर भी पड़ता है. कुछ लोग अपनी आदतों और कार्यों के कारण समय से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं, जबकि कुछ लोग अपने आहार, विहार और विचार के कारण लंबे समय तक जवान रहते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि चाणक्य नीति में कौन से तीन काम हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए, अगर आप जल्दी बूढ़े होने से बचना चाहते हैं.

चाणक्य नीति (Chanakya Niti)

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) एक प्राचीन भारतीय ग्रंथ है, जिसमें आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने राजनीति, अर्थशास्त्र, नीति, शिक्षा, जीवन और अन्य विषयों पर अपने अनमोल विचार और सूत्र प्रस्तुत किए हैं. इस ग्रंथ में चाणक्य ने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन के लिए कुछ नियम और सिद्धांत बताए हैं, जिनका पालन करके आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को सुखी और सफल बना सकते हैं.

चाणक्य नीति में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म कैसे होते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कुछ उपाय भी बताए हैं, जिनको आजमा कर जल्दी बूढ़े होने से बचा सकता है. आइए जानते हैं कि वे कौन से तीन काम हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए.

ज्यादा यात्रा करने वाले लोग

चाणक्य ने कहा है कि जो लोग बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं, वे लोग जल्दी बूढ़े हो जाते हैं. क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या ठीक नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खानपान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं. यात्रा करने से शरीर को थकान, तनाव और अवसाद का सामना करना पड़ता है, जो शरीर की कोशिकाओं को जल्दी बुढ़ा कर देता है. इसलिए, चाणक्य ने सलाह दी है कि यात्रा करने के बाद अपने शरीर को आराम और पोषण देना चाहिए और यात्रा को सीमित रखना चाहिए.

शारीरिक सुख नहीं मिलने वाली महिला

चाणक्य ने कहा है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है, वह जल्दी बूढ़ी हो जाती है. क्योंकि, शारीरिक सुख से शरीर को ऊर्जा, खुशी और चुस्ती मिलती है, जो शरीर को जवान रखती है. शारीरिक सुख न मिलने से शरीर को निराशा, उदासी और असंतोष का सामना करना पड़ता है, जो शरीर को जल्दी बुढ़ा कर देता है. इसलिए, चाणक्य ने सलाह दी है कि महिलाओं को अपने पति या साथी के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाए रखना चाहिए और शारीरिक सुख को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानना चाहिए.

बांधकर रखा गया घोड़ा जल्दी हो जाता है बूढ़ा

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में इस बात का जिक्र है कि ज्यादातर समय बांधकर रखा गया बूढ़ा समय से पहले बूढ़ा हो जाता है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, घोड़े का काम दौड़ना और मेहनत का काम करना होता है, लेकिन अगर वह इसे छोड़ दे और उसे हमेशा बांधकर रखा जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है.

Tags:
Next Story
Share it