Ring Road:अब दिल्ली में ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति, 2 नए फुटओवर ब्रिज का होगा निर्माण

Delhi News: दिल्ली में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने की दिशा में एक और प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा।

Ring Road:अब दिल्ली में ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति, 2 नए फुटओवर ब्रिज का होगा निर्माण
X

Delhi News: दिल्ली में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने की दिशा में एक और प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। इसके तहत रिंग रोड़ पर जल्द दो फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनने जा रहे हैं। पहला सराय काले खां रेलवे स्टेशन के पास बनाया जाएगा,जबकि दूसरा इंद्रप्रस्थ और मिलेनियम पार्क के बीच बनेगा। लगातार सड़क पार करने वाले लोगों की संख्या बढ़ने और भविष्य की संभावनाओं देखते हुए इन एफओबी का निर्माण किया जाएगा।

बता दें कि कि बीते दिनों सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक हुई, जिसमें NHAI, PWD, मेट्रो और एनसीआरटीसी व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे, जिसमें एफओबी बनाए जाने पर सहमति बनी।

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि लोगों के आवागमन के लिए भविष्य में सराय काले खां बड़ा सेंटर होगा, जिसे ध्यान में रखकर पुख्ता इंतजाम भी करने होंगे। लोग बिना किसी बाधा के मेट्रो, रेल, रैपिड रेल और बस अड्डे तक पहुंच सकें, यह पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि रिंग रोड़ पर यमुना की तरफ से उतरकर स्टेशन की तरफ आने-जाने वाले लोग बिना सड़क पार कर पहुंचे। अभी तक रिंग रोड़ पर उन्हें बत्ती पर खड़ा होना पड़ता है। जब ऐप बत्ती बंद होती है तो फिर कुछ सेकंड में सड़क पार करनी पड़ती है। रिंग रोड़ पर वाहनों की संख्या अधिक रहती है, जिसमें कई बाहर वाहन चालक बत्ती का समय पूरा होने से पहले ही चल देते हैं, जिससे एक्सीडेंट होने का अंदेशा बना रहता है।

जाम की समस्या होती है उत्पन्न

उधर, पैदल यात्रियों को सड़क पार करने के लिए बत्ती पर ट्रैफिक को रोकना पड़ता है, जिससे पीक आवर्स में जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। अधिकारियों ने सुझाव दिया कि अगर यहां पर एफओबी बनाया जाता है तो उससे कई फायदे होंगे।

वाहनों को लालबत्ती पर रुकना नहीं पड़ेगा। यात्रियों को बिना किसी बाधा के सड़क पार करने में आसानी रहेगी। इससे सड़क हादसे होने का खतरा पूरी तरह से टल जाएगा। इन सुझावों पर सहमति बनी है और एनसीआरटीसी-लोक निर्माण विभाग मिलकर एफओबी बनाने को तैयार भी हो गए हैं।

अंडरपास का निर्माण होगा

सराय काले खां पर मौजूदा वक्त में एक तरफ अंडरपास है, जिस पर आश्रम की तरफ से आईटीओ की ओर जाने वाला ट्रैफिक गुजरता है, लेकिन पीडब्ल्यूडी आईटीओ से आश्रम की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को अंडरपास बनाकर गुजारना चाहता है। इसके लिए अंडरपास बनाया जा रहा है, जो दिसंबर तक पूरा हो सकता है।

इसके तैयार होने पर रिंग रोड़ का ट्रैफिक ऊपर से निकल जाएगा, जबकि रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन व बस अड्डे जाने वाले वाहन अंडरपास के नीचे से गुजर सकेंगे। जैसे ही अंडरपास को बनाने का काम पूरा होगा तो उसके बाद एफओबी का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

PWD ने दी सहमति

रिंग रोड पर सराय काले खां से आईटीओ की तरफ जाते समय

पहले मिलेनियम पार्क पड़ता है और उसके बाद इंद्रप्रस्थ पार्क है। इसके साथ ही रेलवे के भी कई दफ्तर हैं, जिनमें हर रोज बड़ी संख्या में लोग आवागमन करते हैं। रिंग रोड़ के इस हिस्से में दोनों तरफ दो-दो जगहों पर बस स्टॉपेज के लिए शेल्टर बने हुए हैं, लेकिन कोई एफओबी या भूमिगत पैदल पथ नहीं है।

अब पीडब्ल्यूडी ने इस हिस्से में भी एफओबी बनाने पर सहमति दी है। इस पर सर्वे किया जा रहा है कि किसी जगह पर निर्माण किया जा सकता है। इन दोनों जगहों पर एफओबी का निर्माण होने से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it