दिल्ली-NCR में बढ़ रही है बड़े घरों की मांग, बढ़ा निवेश का शौक, इन्‍वेस्‍ट करना है तो 2-BHK नहीं ये है बेस्‍ट ऑप्‍शन

दिल्ली-NCR क्षेत्र में हो रही महंगाई और व्यापक सुविधाओं के मामले में होम बायर्स की रुचि में एक बड़ा बदलाव आया है।

दिल्ली-NCR में बढ़ रही है बड़े घरों की मांग, बढ़ा निवेश का शौक, इन्‍वेस्‍ट करना है तो 2-BHK नहीं ये है बेस्‍ट ऑप्‍शन
X

नई दिल्ली, : दिल्ली-NCR क्षेत्र में हो रही महंगाई और व्यापक सुविधाओं के मामले में होम बायर्स की रुचि में एक बड़ा बदलाव आया है। अब लोग महंगे मकानों की ओर अधिक रुख कर रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप, 3 BHK और उससे भी बड़े आकार के फ्लैट्स की मांग में वृद्धि हो रही है। इस बढ़ती हुई मांग के परिप्रेक्ष्य में, दिल्ली-एनसीआर में 1 करोड़ रुपये के घरों की बिक्री तीन गुना बढ़ गई है।

हाल ही में एक अनुसंधान रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि लोग अब अधिक दाना-दाना खिलाकर बड़े साइज और बेहतर सुविधाओं वाले फ्लैट्स की तलाश में हैं। देश के सात प्रमुख शहरों में इस श्रेणी की आवश्यकता की भरपूर मांग है। इसमें दिल्ली-एनसीआर भी शामिल है, जहां महंगे मकानों की बिक्री ने पिछले तीन महीनों में तीन गुना बढ़ोत्तरी की है।

जो लोग पहले 1 बीएचके या 2 बीएचके फ्लैट्स में रुचि रखते थे, वे अब दिखा रहे हैं कि बायर्स हाई-रेंज वाली प्रॉपर्टी की ओर अधिक इंगीत हो रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 50 लाख से 1 करोड़ रुपये कीमत वाले मिड-सेगमेंट के घरों की मांग में तेज उछाल है। इसके साथ ही, 1 करोड़ रुपये के घरों की बिक्री में भी वृद्धि हुई है।

पहले जहां लोग 1 बीएचके या 2 बीएचके फ्लैट्स में रुचि रखते थे, वहां अब यह देखा जा रहा है कि बड़े घरों की मांग में वृद्धि हो रही है। खासकर खरीदार अब 1 बीएचके और 2 बीएचके की जगह 3 बीएचके फ्लैट्स को तरजीह दे रहे हैं।

एनारॉक कंज्यूमर सेंटीमेंट सर्वे (H1 2023) के अनुसार, मेट्रोपॉलिटन रीजन्स के सात प्रमुख शहरों में 35% लोगों ने 45 से 90 लाख रुपये कीमत वाले और 24% लोगों ने 90 लाख से 1.5 करोड़ रुपये कीमत वाले घरों की तलाश में हैं, और इनमें से अधिकांश घर 3 बीएचके के हैं। बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे और दिल्ली-एनसीआर में 3 बीएचके की मांग सबसे अधिक है, जबकि कोलकाता, एमएमआर, और हैदराबाद में 2 बीएचके की मांग देखी गई है।

गुरुग्राम शहर में बड़े घरों की मांग में वृद्धि हो रही है, खासकर गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड और सोहना क्षेत्र क्षेत्र में घरों की मांग बढ़ी है। इस बारे में रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा ने कहा, "गुरुग्राम हमेशा से बड़े घरों की मांग का बाजार तैयार किया है, और हम देख रहे हैं कि 3 बीएचके फ्लैट्स और हाई-रेंज की प्रॉपर्टीज के लिए लोगों की रुचि में वृद्धि हो रही है।"

एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा ने इसे युवा वर्ग की बढ़ती क्षमता के साथ जोड़ा और कहा, "होम बायर्स अब अपने काम को कुशलतापूर्वक और आराम से करने के लिए एक बड़े आवास और अतिरिक्त जगह की मांग कर रहे हैं।" डेवलपर्स भी इस तरह की मांग को देखकर लग्जरी रियल एस्टेट में नई योजनाओं का आनंद ले रहे हैं।

कोविड-19 महामारी ने बताई ज्यादा कमरों की जरूरत को, इसके बाद लोगों के कामकाज और जीने के तौर-तरीकों में बदलाव लाए हैं। नवराज ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर राज सिंह ने इस बदलते संदर्भ में कहा, "होम बायर्स अब अधिक जगह और अतिरिक्त कमरों की मांग कर रहे हैं, जबकि महामारी से पहले 2BHK की मांग सबसे अधिक थी। आने वाले समय में हमें यह देखने को मिलेगा कि हाई-रेंज वाली प्रॉपर्टी की मांग और बढ़ेगी।"

इस बढ़ती हुई रुचि ने निर्माण उद्यमियों को बड़े फ्लैट्स की पूर्णांकन करने के लिए प्रेरित किया है, जिससे शहर के विकास में नई गतिशीलता आएगी। इसी दृष्टिकोण से लोगों को मिल रही आवास की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न नए परियोजनाओं का आयोजन किया जा रहा है।

Tags:
Next Story
Share it