Desi Jugaad: अपनी फसल को चिड़ियों से बचाने के लिए किसान ने किया कमाल का काम! देखे वीडियो

Desi Jugaad: अपनी फसल को चिड़ियों से बचाने के लिए किसान ने किया कमाल का काम! देखे वीडियो
X

Desi Jugaad News: पहले लोग आदमी के पुतले को खेतों के बीच खड़ा करके उसका उपयोग करते थे। हालांकि, लंबे समय बाद, जब इससे ज्यादा फायदा नहीं होने लगा, तो नया देसी जुगाड़ आया। गांव से जुड़े लोग जानते हैं कि किसानों को फसल को चिड़ियों, गाय-भैंस आदि जानवरों से बचाने में कई समस्याएं होती हैं। बड़े खेतों में पूरे दिन धूप में खड़ा होना मुश्किल है। इस समस्या को दूर करने के लिए, किसान ने एक नई देसी डिवाइस का उपयोग किया है। इससे पहले भी इस तरह के जुगाड़ का एक वीडियो साझा किया गया था।

फसल बचाने को किसानों ने लगाया ऐसा जुगाड़

खेतों में चिड़िया द्वारा फसल की बर्बादी से बचने के लिए, एक किसान ने एक अनोखी डिवाइस का उपयोग किया है। इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज़ सुनी जाती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल होते हुए देखा जा सकता है कि खेत के बीच में चिड़ियों को भगाने के लिए, पंखे की मशीनरी के मोटर का उपयोग किया गया है। इस मोटर के साथ एक लोहे की चेन जुड़ी हुई है, और जब यह चलता है, तो चेन बार-बार एक स्टील डिब्बे पर हिट होती है, जिससे एक बड़ी आवाज़ उत्पन्न होती है।

देखें Video-


किसानों की एक छोटी ट्रिक आई काम

किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है. खाली डिब्बे से आने वाली जोर की आवाज सुनकर आस-पास बैठी चिड़ियां उड़ जाती हैं. सिर्फ एक छोटी ट्रिक से किसान या उनके परिवार के मेंमर को पूरा दिन खेत में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'आसान तरीका...' सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

Tags:
Next Story
Share it