बिजली विभाग की टीम का घर-घर जांच-पड़ताल: जानें क्या है इसका मकसद और कैसे बचें अतिरिक्त बिल से

बिजली विभाग की टीम का घर-घर जांच-पड़ताल: जानें क्या है इसका मकसद और कैसे बचें अतिरिक्त बिल से
X

बिजली विभाग की टीम का घर-घर जांच-पड़ताल: जानें क्या है इसका मकसद और कैसे बचें अतिरिक्त बिल से

खेत खजाना : यूपी में बिजली विभाग की टीमें अब घर-घर जाकर उपभोक्ताओं के बिजली उपकरणों की जांच करेंगी। इसका मकसद है कि विभाग अपनी आय बढ़ा सके और लाइनलास को कम कर सके। लेकिन क्या यह उपभोक्ताओं के हित में है? क्या इससे उन्हें अतिरिक्त बिल भुगतना पड़ सकता है? आइए जानते हैं।

बिजली विभाग की टीम का घर-घर जांच-पड़ताल

बिजली विभाग की टीमें अब घर-घर जाकर उपभोक्ताओं के बिजली उपकरणों की जांच करेंगी। इसका मकसद है कि विभाग अपनी आय बढ़ा सके और लाइनलास को कम कर सके। विभाग ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के निदेशक आईटी को बिलिंग मास्टर में एसी लगे परिसरों को चिन्हित (प्लैग) करने की व्यवस्था करने को लिखा है।

विभाग का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिना मीटर अथवा मीटर बाईपास कर एसी चलाने की प्रवृत्ति बढ़ी है। इससे लाइनलास लगातार बढ़ता जा रहा है। विभाग अब उपभोक्ताओं के घरों में जाकर उनके बिजली उपकरणों की जांच करेगा और उनकी खपत और स्वीकृत भार का पता लगाएगा। यदि खपत अधिक पाई जाती है, तो विभाग उनका लोड बढ़ाएगा और फिक्स चार्ज लगाएगा।

उपभोक्ताओं के हित में या खिलाफ?

विभाग का यह कदम उपभोक्ताओं के हित में या खिलाफ है, इस पर विवाद है। उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा है कि यह एक तरह का इंस्पेक्टर राज है, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि किसी उपभोक्ता के घर में चार एसी लगे हो सकते हैं, लेकिन वह सभी एसी का उपयोग नहीं कर रहा हो। उन्होंने कहा कि जब एडवांस तकनीकी के मीटर लगे हैं, तो एसी चलने पर उसका भार मीटर में रिकार्ड हो जाता है। उन्होंने कहा कि विभाग को उपभोक्ताओं का शोषण नहीं करना चाहिए और उन्हें अतिरिक्त बिल नहीं देना चाहिए।

वहीं, विभाग का कहना है कि यह उपभोक्ताओं के हित में है, क्योंकि इससे उन्हें उचित बिल मिलेगा और विभाग को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। विभाग का कहना है कि बिना मीटर या मीटर बाईपास करके एसी चलाने वाले उपभोक्ता विभाग को नुकसान पहुंचा रहे हैं और उन्हें रोकने के लिए यह कदम जरूरी है। विभाग का कहना है कि यह उपभोक्ताओं को बिजली बचाने की आदत भी डालेगा और विभाग को लाइनलास को कम करने में मदद मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it