'बिल नही भरा तो कटेगा बिजली कनेक्शन', क्या आपके फोन पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज, ठग लगा रहे उपभोक्ताओं को चुना, कैसे बचे

ऊर्जा मंत्री ने बताया है कि निगम विभाग उपभोक्ताओं को कोई फर्जी मैसेज नहीं भेजते और न ही किसी उपभोक्ता को अनचाहे बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी देते हैं

बिल नही भरा तो कटेगा बिजली कनेक्शन, क्या आपके फोन पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज, ठग लगा रहे उपभोक्ताओं को चुना, कैसे बचे
X

खेतखाजाना

'बिल नही भरा तो कटेगा बिजली कनेक्शन', क्या आपके फोन पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज, ठग लगा रहे उपभोक्ताओं को चुना, कैसे बचे

हरियाणा के ऊर्जा मंत्री, चौधरी रणजीत सिंह, ने हाल ही में प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे सतर्क रहें और फेक संदेशों के माध्यम से होने वाले साइबर फ्रॉड से बचें। उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी और ठगी के तत्वों से सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि हाल ही में कुछ उपभोक्ताओं को "बिजली बिल जमा करें, अन्यथा कुछ घंटों में आपका बिजली कनैक्शन काट दिया जाएगा" जैसे संदेश मिले हैं, जिनमें ठगों की हाथधराई का खतरा हो सकता है।

आजकल तकनीकी उन्नति के साथ, साइबर अपराधों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। चोरी, धोखाधड़ी और आपातकालीन संदेशों के माध्यम से ठगों ने अपराध की दुनिया में नया मोड़ लिया है।

साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि निगम इस तरह का कोई भी मैसेज उपभोक्ता को नहीं भेजते और न ही किसी उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी देते है और न ही किसी भी नम्बर पर संपर्क करने को कहते है।

उन्होंने कहा कि यदि किसी बिजली उपभोक्ता का बिल बकाया है और उसे इस प्रकार का संदेश प्राप्त होता है तो वे सतर्कता बरतें और बिजली कटने के अनजान एवं फर्जी मैसेज के लिंक को क्लिक न करें और अपनी बैंक, कार्ड डिटेल, ओटीपी आदि किसी के साथ भी शेयर न करें। स्वयं सतर्क रहें और अपने संपर्क में आने वालों को भी जागरूक करें।

ऊर्जा मंत्री ने बताया है कि निगम विभाग उपभोक्ताओं को कोई फर्जी मैसेज नहीं भेजते और न ही किसी उपभोक्ता को अनचाहे बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी देते हैं यह एक महत्वपूर्ण सूचना है जो उपभोक्ताओं को ध्यान में रखना चाहिए।

अगर आपके बिजली बिल में कोई बकाया राशि है और आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इसके अलावा, आपको इस तरह के फर्जी मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और अपनी बैंक खाता जानकारी, कार्ड विवरण, ओटीपी और अन्य सामग्री किसी के साथ नहीं साझा करनी चाहिए। हमेशा सतर्क रहें और अपने संपर्कों को भी जागरूक करें।

Tags:
Next Story
Share it