Haryana News : हरियाणा के सिरसा जिले के गाँव मोखासरानी में Luvas Center की जगह से हटवाए गए कब्जे, अवैध मकानों पर चला प्रशासन का पीला पंजा

Haryana News : हरियाणा के सिरसा जिले के गाँव मोखासरानी में Luvas Center की जगह से हटवाए गए कब्जे, अवैध मकानों पर चला प्रशासन का पीला पंजा
X

Haryana News: हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित गांव माखोसरानी में, हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशु औषधालय के रीजनल सेंटर की स्थापना के लिए प्रशासन ने अवैध कब्जा हटाने के लिए कार्रवाई शुरू की। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस मौजूद थी और पंचायत की ज़मीन पर बने अवैध मकानों पर जेसीबी चलाई गई, और करीब पांच घंटे तक चली कार्रवाई में लगभग 20 मकानों को तोड़ा गया।

इससे पहले, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट, नायब तहसीलदार अरविंद यादव और BDPO विशाल बाजवा ने गांव में अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई शुरू की थी। इसके दौरान, पुलिस के साथ कागदाना चौकी इंचार्ज ललित कुमार और जमाल चौकी इंचार्ज विनोद कुमार भी मौजूद थे। इसके बाद, मकानों को जेसीबी से तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया।

बता दें कि 30 मई को भी इसी क्षेत्र में कब्जा हटाने की कार्रवाई शुरू हुई थी और उस समय करीब 8 मकानों को तोड़ दिया गया था। जिसके बाद कई लोग कोर्ट से से स्टे ले आये थे. प्रशासनिक अधिकारियो ने कोर्ट के आदेश के बाद 19 मकान में रहने वालो को खाली करने का नोटिस दिया ।

इससे पहले, गांव माखोसरानी की पंचायत ने 4 वर्ष पहले लुवास सेंटर के निर्माण को लेकर विश्वविद्यालय को जगह दी थी, लेकिन अब उस जगह पर सेंटर के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इस पंचायती ज़मीन पर कई लोगों ने पक्का निर्माण करके कब्जा किया है, इसलिए शुक्रवार को कब्जा हटाने की कार्रवाई की गई।

21 करोड़ 90 लाख रुपये का था बजट

जिसके तहत गांव माखोसरानी में Lala Lajpat Rai University of Veterinary Medicine and Animal Sciences, हिसार के रीजनल सेंटर की निर्माण की जाएगी। इस रीजनल सेंटर के निर्माण के लिए 21 करोड़ 90 लाख रुपये का वित्तीय आवंटन किया गया है।

पद भी मंजूर किए

रीजनल सेंटर को चलाने के लिए चौपटा खंड में 16 पदों को स्वीकृत किया गया है, जिनमें आठ पद टीचिंग और आठ पद नॉन-टीचिंग के हैं। इस सत्र में सेंटर के लिए भवन की मांग पंचायत से की गई है, और इसके लिए वित्तीय विभाग ने स्वीकृति दी है। इसके परिणामस्वरूप, रीजनल सेंटर का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री ने गांव में सेंटर की स्थापना के लिए घोषणा की थी, और गांव की ग्राम पंचायत ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय लुवास को सेंटर के निर्माण के लिए 10 एकड़ ज़मीन दी थी, और उसके लिए भूमि संबंधी कागज कार्यवाही पूरी की गई थी।

Tags:
Next Story
Share it