पिता है केंद्र सरकार में मंत्री, अरबो की दोलत, बेटा बेचता है सब्जी, आखिर क्यों?

MYमंडी एक नवीनतम कृषि स्टार्टअप है जो ताजे फल और सब्जियों से जुड़ा है। यह ऑनलाइन एग्रीगेटर के रूप में काम करती है, जो फल और सब्जियां खरीदती है

पिता है केंद्र सरकार में मंत्री, अरबो की दोलत, बेटा बेचता है सब्जी, आखिर क्यों?
X

पिता है केंद्र सरकार में मंत्री, अरबो की दोलत, बेटा बेचता है सब्जी, आखिर क्यों?

महाआर्यमन सिंधिया, ग्वालियर के राजघराने के वारिस और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्‍य सिंधिया के पुत्र हैं। इन्होंने अपने विरासत में सियासी राजनीति से हटकर कारोबार के दौर में कदम रखा है। अपने पिता की मदद के साथ-साथ उन्होंने दोस्त सूर्यांश राणा के साथ मिलकर कृषि स्टार्टअप कंपनी MYमंडी की स्थापना की है।

MYमंडी: एक कृषि स्टार्टअप

MYमंडी एक नवीनतम कृषि स्टार्टअप है जो ताजे फल और सब्जियों से जुड़ा है। यह ऑनलाइन एग्रीगेटर के रूप में काम करती है, जो फल और सब्जियां खरीदती है और उन्हें सब्‍जी विक्रेताओं को भेजती है। MYमंडी के माध्यम से किसानों और लोगों को ताज़ी सब्ज़ियां और फल पुश-कार्टर कम्युनिटी को उपलब्ध कराने का उद्देश्य है।

एक साल में बड़ी कामयाबी

MYमंडी ने अपने पहले साल में ही बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस समय यह 4 शहरों में अपना कारोबार कर रही है - जयपुर, ग्वालियर, नागपुर और आगरा। यह धीरे-धीरे अपने सेवाओं का विस्तार करने का प्लान बना रही है और अन्य शहरों में भी कारोबार करने की योजना बना रही है। इस समय इसका रेवेन्यू प्रति माह 1 करोड़ रुपये है, जो इतने कम समय में हासिल करना बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उद्देश्य: किसानों की मदद

महाआर्यमन सिंधिया के मन में एक मात्र उद्देश्य है - अपने स्टार्टअप के माध्यम से किसानों की मदद करना। उनका मकसद है कि वे किसानों को उनकी फसलों की सही कीमत मिल सके और उन्हें अधिक से अधिक लाभ पहुंचा सकें। इससे कृषि सेक्टर को भी विकास मिलेगा और उद्यमिता भी बढ़ेगी।

[24/07, 3:36 PM] Deep Verma: 4000 करोड़ का महल​

जय विलास महल को साल 1874 में बनाया गया था। उस वक्त इस महल को बनाने में 1.1 करोड़ रुपये का खर्च आया था। आज इस महल की कीमत करीब 4000 करोड़ रुपये आंकी गई है। यह महल 124771 वर्गफीट में फैला हुआ है। महल के एक हिस्से को अब म्यूजियम के तौर पर डेवलप किया गया है।

​कितनी है संपत्ति​

महाआर्यमन की संपत्ति के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के चुनावी हल्‍फनामे के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 379 करोड़ रुपये है। आर्यमन सिंघिया के एकलौते बेटे हैं। उनकी एक बेटी भी है।

Tags:
Next Story
Share it