Google ने लिया बड़ा एक्शन! अब Play Store से हटाए ये Apps, जानिए यहां

Google ने लिया बड़ा एक्शन! अब Play Store से हटाए ये Apps, जानिए यहां
X

साइबर क्राइम एक गंभीर समस्या है और सरकार इसे रोकने के लिए कदम उठा रही है। इस मामले में, भारत सरकार ने गूगल से अपील की थी कि वे फ्रॉड लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाएं। गूगल ने इस अपील पर कार्रवाई करते हुए 2,500 से अधिक फ्रॉड लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है।

यह कार्रवाई अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच में की गई है। फ्रॉड लोन ऐप्स आमतौर पर कम ब्याज और आसानी से ऋण प्रदान करने का वादा करते हैं, लेकिन इन ऐप्स के माध्यम से लोगों से अवैध रूप से पैसा वसूला जाता है।

निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बताया कि सरकार लगातार ऐसी ऐप्स पर कार्रवाई करने की योजना बना रही थी। इस कदम में, गूगल ने 2,500 फ्रॉड लोन ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। ये ऐप्स लोगों को ऋण देने के नाम पर ठग रही थीं।

इस कार्रवाई के संबंध में FSDC की मीटिंग में भी विचार किया गया था। FSDC एक साइबर सिक्योरिटी संबंधी संगठन है जो काम करता है। इस संगठन ने सरकार और गूगल के बीच इस मामले में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहन दिया था।

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, 'RBI ने सरकार के साथ ऐप्स की लिस्ट जारी की थी. यही लिस्ट सरकार ने गूगल के साथ शेयर की थी. पाया गया कि इन 2,500 फ्रॉड लोन ऐप्स का वितरण ऐप स्टोर की मदद से किया जा रहा था. यही वजह है कि गूगल ने इन ऐप्स को हटाने का फैसला किया.'

3500 ऐप्स निकलीं फ्रॉड

गूगल ने लोन देने वाली ऐप्स की नीति में बदलाव किया है। प्ले स्टोर पर मौजूद सभी लोन देने वाली ऐप्स को नए नियमों का पालन करना होगा। सरकार ने गूगल को बताया था कि प्ले स्टोर पर कई ऐप्स लोगों को धोखाधड़ी में फंसाने का काम कर रही हैं जो ऋण देने का वादा करती हैं। गूगल ने इस मामले की जाँच की और पाया कि लगभग 3500 ऐप्स फ्रॉड के अंदर आती थीं। इस जाँच के बाद, तत्कालिक कदम के रूप में करीब 2500 ऐप्स को हटाने का निर्णय लिया गया था।

Tags:
Next Story
Share it