यह कैसे हो सकता है? महिला ने दिया एक साँप को जन्म, फोटोस हो रही है वायरल, जानिए पूरी सच्चाई

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाना और उसे वायरल कराना अब सेकंडों का काम रह गया है।

यह कैसे हो सकता है? महिला ने दिया एक साँप को जन्म, फोटोस हो रही है वायरल, जानिए पूरी सच्चाई
X




खेतखाजाना

दुनिया में इंटरनेट की बढ़ती कनेक्टिविटी के साथ ही जहां लोगों का जीवन आसान बना रही है, वहीं बहुत से लोग झूठी खबरों के चक्कर में भी आ जाते हैं। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाना और उसे वायरल कराना अब सेकंडों का काम रह गया है। एक ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से आ रहा है, जहां एक महिला के पेट से सांप का जन्म होने का खबर खूब तेजी से वायरल हो रहा है। यह खबर सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच सनसनी पैदा कर रही है। इसलिए, आइए हम जानें कि क्या है इस खबर की हकीकत।





बस्ती जिले के कप्तानगंज क्षेत्र में एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक महिला के पेट में बच्चे की जगह साफ दिख रही है। यह तस्वीर तेजी से इंटरनेट पर फैल रही है और लोग इसके बारे में अलग-अलग खबरें फैला रहे हैं। हालांकि, मामले की पड़ताल में पता चला है कि यह तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है और इसका कोई आधार नहीं है।

इस वायरल तस्वीर के संबंध में कुछ लोग कह रहे हैं कि यह कप्तानगंज क्षेत्र की है, जबकि कुछ लोग इसे किसी अन्य स्थान का दावा कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ लोग इस तस्वीर के जरिए कह रहे हैं कि यह महिला कैली हॉस्पिटल में भर्ती है, जहां प्रसव हुआ है। हालांकि, इन दावों की कोई सत्यता नहीं है और इसके पीछे कोई वास्तविकता नहीं है। महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य मनोज कुमार ने इस संबंध में स्पष्ट किया है कि कोई ऐसा मामला उनके कॉलेज में नहीं हुआ है।

डॉक्टरों ने बताया है कि अक्सर बीमारियों की वजह से बच्चों में विकृति पैदा हो जाती है, लेकिन यह तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक अल्ट्रासाउंड में महिला के पेट में बच्चे की जगह साफ दिख रही है, ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। इससे साफ हो जाता है कि यह तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है और इसका वायरल होना एक अलगाववादी की कोशिश है।

अभी कुछ दिन पहले अलीगढ़ में भी यही फोटो वायरल हुआ था

वायरल फोटो के अलीगढ़ और एटा जिले से जुड़े होने की चर्चा में आया था। जहां अल्ट्रासाउंड करने वाला डॉक्टर एटा का बताया जा रहा था महिला के अलीगढ़ में लोधा थानाक्षेत्र के होने की भी सोशल मीडिया (social media) पर चर्चा था पर इस तरह की किसी भी महिला का अता-पता नहीं है।

Tags:
Next Story
Share it