आधार कार्ड अपडेट: घर बैठे चंद मिनटों में करें अपडेट, जानें अपडेट करने का तरीका

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, और इसलिए अपने आधार को अपडेट रखना जरूरी है

आधार कार्ड अपडेट: घर बैठे चंद मिनटों में करें अपडेट, जानें अपडेट करने का तरीका
X

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, और इसलिए अपने आधार को अपडेट रखना जरूरी है। आधार कार्ड विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों के लिए पहचान पत्र के रूप में उपयोग होता है, जैसे बैंक, वित्तीय सेवाएं, पासपोर्ट और अन्य सरकारी सेवाएं। इसलिए अपने आधार को नवीनीकृत रखना आवश्यक है।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें:

आधार पोर्टल पर जाएं: आपको सबसे पहले आधार पोर्टल पर जाना होगा। वहां पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी प्राप्त करना होगा।

लॉग इन करें और अपडेट करें: जब आप ओटीपी प्राप्त कर लें, तो आपको आधार पोर्टल में लॉग इन करके अपने आधार को अपडेट करना होगा। आप वहां पर अपना पता या फोन नंबर बदल सकते हैं।

भुगतान करें: आधार कार्ड अपडेट करते समय, आपको भुगतान करना होगा। यहां पर आपको 50 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखने की सलाह देता है। आप अपने आधार के ऑनलाइन अपडेट का विवरण भी देख सकते हैं और इसके लिए 'आधार अपडेट हिस्ट्री' टैब का उपयोग कर सकते हैं। आप निकटतम आधार सेवा केंद्र का पता और अपॉइंटमेंट भी जान सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने आधार की वैधता जांच और शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

आप भारत में स्मार्टफोन वाले नागरिकों में से हैं, तो आप mAadhaar ऐप इंस्टॉल करके भी अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं। यह ऐप आपको प्रोफ़ाइल बनाने और आधार कार्ड को डिजिटल पहचान के रूप में उपयोग करने की सुविधा प्रदान करती है। इसके लिए आपको ऐप में पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है, और यूआईडीएआई वेबसाइट से डाउनलोड किए गए ई-आधार को भी इस ऐप में उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस प्रकार, आप अपने आधार को आसानी से अपडेट कर सकते हैं और सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अब घर बैठे अपने आधार को अपडेट करें और अपने जीवन को सुविधाजनक बनाएं

Tags:
Next Story
Share it