Mahindra Scorpio-N: दो मिनट में देखें फैक्ट्री में कैसी बनती है ये एसयूवी Mahindra Scorpio-N

Mahindra Scorpio-N: दो मिनट में देखें फैक्ट्री में कैसी बनती है ये एसयूवी Mahindra Scorpio-N
X

देश की प्रमुख एसयूवी निर्माता कंपनी Mahindra (महिंद्रा) ने जून महीने को नई Scorpio-N (स्कॉर्पियो-एन) एसयूवी लॉन्च की थी। महिंद्रा ने नई Mahindra Scorpio-N एसयूवी के निर्माण और चाकन प्लांट में प्रॉडक्शन लाइन से रोल-आउट होने वाली पहली कुछ यूनिट्स का एक वीडियो साझा किया है।

इस वीडियो से पता चलता है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की उत्पादन प्रक्रिया कैसी है और यह कार कैसे बनती है। टॉप-स्पेक Z8L वैरिएंट की डिलीवरी प्राथमिकता पर की जाएगी। नई Mahindra Scorpio-N एसयूवी के बेस वैरिएंट के लिए शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये है और यह टॉप-स्पेक मॉडल के लिए 23.9 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी ने एलान किया है कि ये इंट्रोडक्ट्री कीमत है और नई एसयूवी की पहली 25,000 बुकिंग के लिए लागू हैं। नई 2022 Mahindra Scorpio-N के साथ ही स्कॉर्पियो के मौजूदा मॉडल की बिक्री भी जारी रहेगी।

नई Mahindra Scorpio-N SUV की प्रॉडक्शन का वीडियो

इंट्रोडक्ट्री कीमतें

नई 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को पांच ट्रिम लेवल - Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8 L में पेश किया गया है, जो कई वैरिएंट्स में आते हैं। महिंद्रा ने यह भी एलान किया है कि 2022 Mahindra Scorpio-N की शुरुआती कीमतें सिर्फ पहली 25,000 बुकिंग के लिए ही मान्य रहेंगी। जिसके बाद कंपनी इसकी कीमतों में इजाफा कर सकती है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की वैरिएंट्स के आधार पर एक्स-शोरूम कीमतें रुपये में:

वैरिएंट पेट्रोल MT पेट्रोल AT डीजल 2WD MT डीजल 4WD MT डीजल 2WD AT डीजल 4WD AT

Z2 11.99 लाख – 12.49 लाख – – –

Z4 13.49 लाख 15.45 लाख 13.99 लाख 16.44 लाख 15.95 लाख 18.40 लाख

Z6 – – 14.99 लाख – 16.95 लाख –

Z8 16.99 लाख 18.95 लाख 17.49 लाख 19.94 लाख 19.45 लाख 21.90 लाख

Z8 L 18.99 लाख 20.95 लाख 19.49 लाख 21.94 लाख 21.45 लाख 23.90 लाख

Mahindra Scorpio-N Rolls Off Production Line Mahindra Scorpio-N SUV Deliveries to commence from September 2022

इंजन और पावर

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में एमस्टैलियन पेट्रोल इंजन है जो 200 PS का पावर और 380 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा ऑप्शन एमहॉक डीजल इंजन है जो 175 PS का पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और महिंद्रा के 4 XPLOR 4WD सिस्टम के साथ 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर एटी शामिल हैं।

पहली बार मिली यह टेक्नोलॉजी

अपने सेगमेंट में यह पहली एसयूवी है जिसमें शिफ्ट-बाय-केबल टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके साथ ही यह एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे कम CO2 उत्सर्जन करने वाला वाहन भी है।

Mahindra Scorpio-N Rolls Off Production Line Mahindra Scorpio-N SUV Deliveries to commence from September 2022

5 of 9

Mahindra Scorpio N - फोटो : Mahindra

कई ड्राइव मोड

ड्राइविंग एक्सपीरियंस की बात करें तो, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में कई ड्राइव मोड मिलते हैं - Tarmac (टारमैक), Snow (स्नो), Mud and Desert (मड एंड डेजर्ट), 4Xplore टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम, पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प। एसयूवी को फ्रेम प्लेटफॉर्म पर थर्ड-जेनरेशन बॉडी पर बनाया गया है, जो इसे काफी मजबूती देता है और ऑफ-रोडिंग क्षमता के साथ-साथ हाई-स्पीड स्थिरता प्रदान करता है।

Mahindra Scorpio-N Rolls Off Production Line Mahindra Scorpio-N SUV Deliveries to commence from September 2022

शानदार फीचर्स

Mahindra ने Bosch से AdrenoX टेक्नोलॉजी ली है और यह AdrenoX कनेक्टिविटी एप्लिकेशन के जरिए स्मार्टफोन और स्मार्ट-वॉच दोनों पर एक्सेस के साथ 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स देता है। यात्रियों के मनोरंजन के लिए, नई स्कॉर्पियो एन में 3डी साउंड स्टेजिंग के साथ सोनी के 12-स्पीकर सिस्टम मिलते हैं।

यह AdrenoX द्वारा संचालित एक बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, जिसे हम पहले ही नई XUV700 पर देख चुके हैं। यह एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ एलेक्सा कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सभी 3-पंक्तियों के लिए एयर वेंट, वायरलेस चार्जर, क्रूज कंट्रोल और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। एसयूवी में ADAS फीचर्स नहीं होंगे, जो XUV700 में दिए गए हैं। इसमें मौजूदा मॉडल में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग तीसरी पंक्ति की सीटें भी मिलेंगी।

वॉयस कमांड पर करेगी काम

अन्य फीचर्स में रिमोट इंजन स्टार्ट, AndrenoX connect (एंड्रीनोएक्स कनेक्ट) का इस्तेमाल कर तापमान नियंत्रण शामिल हैं। महिंद्रा का दावा है कि स्कॉर्पियो-एन एलेक्सा-पावर्ड व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन सिस्टम हासिल करने वाली दुनिया की पहली एसयूवी है जो वॉयस कमांड पर काम करती है।

सेफ्टी फीचर्स

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन कई सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी। इसकी फीचर लिस्ट में ABS के साथ EBD, मल्टीपल एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और अन्य फीचर्स शामिल हैं।

मुकाबला

Mahindra Scorpio-N एसयूवी का भारतीय बाजार में मुकाबला Tata Safari (टाटा सफारी), Tata Harrier (टाटा हैरियर), Hyundai Alcazar (ह्यूंदै अलकाजार), Hyundai Creta (ह्यूंदै क्रेटा), Kia Seltos (किआ सेल्टोस) और MG Hector Twins (एमजी हेक्टर ट्विन्स) से है।

Tags:
Next Story
Share it