मात्र 30 रुपये का खेत में करें जुगाड़, आसपास भी नहीं भटकेगी नीलगाय

मात्र 30 रुपये का खेत में करें जुगाड़, आसपास भी नहीं भटकेगी नीलगाय
X

Nilgai ko bhagane ka jugaad: पहले, नीलगाय कभी-कभी अपने वातावरण, यानी जंगलों, से भटक कर खेतों में आ जाती थीं, लेकिन अब यह देश के हर राज्य में दिखने लगी है। इसके साथ ही, नीलगाय के आतंक का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इनके आतंक से किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है, क्योंकि नीलगाय खेतों में चरने के बजाय फसलों को रौंद देती हैं, जिससे किसानों की मेहनत से तैयार फसल बर्बाद हो जाती है।

वर्तमान में, किसानों को नीलगाय से होने वाले नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या का समाधान करने के लिए किसान विभिन्न उपायों का अनुसरण कर रहे हैं। यहां कुछ देसी जुगाड़ बताए जा रहे हैं, जो किसानों को नीलगायों के आतंक से बचाने में मदद कर सकते हैं।

  • टॉर्च और डंडा: एक छोटी सी टॉर्च खरीदें और उसमें आधे से आठ फीट लंबा डंडा लगाएं। फिर डंडे में रस्सी लटका कर उसे बांध दें। रात में, टॉर्च को जलाकर नीलगाय को भगा सकते हैं।
  • गंध और पौधों का उपयोग: फसलों के आसपास प्याज और बालू के साथ मिलाकर बनाए गए घोल से नीलगाय को भगा सकते हैं। इसके अलावा, खेतों में करौंदा, तुलसी, मेथा या लेमन ग्रास के पौधे लगाने से भी नीलगाय आपके खेतों में नहीं आएगी।
  • रात्रि रखवाली: किसान रात भर जागकर अपने खेतों की रखवाली कर सकते हैं, जिससे नीलगाय को भगाने में मदद मिल सकती है।

इन देसी जुगाड़ों को अपनाकर, किसान नीलगाय के आतंक से अपनी फसलों को बचा सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it