राजस्थान किसान महोत्सव: 15 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ होकर राहत

मुख्यमंत्री गहलोत ने घोषणा की है कि राजस्थान सरकार ने 21 लाख किसानों के 15,000 करोड़ रुपए के कर्ज को माफ कर दिया है

राजस्थान किसान महोत्सव: 15 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ होकर राहत
X

राजस्थान किसान महोत्सव ने जयपुर में उत्सवित आयोजन किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण पहल की है।

राहत की राशि ट्रान्सफर:

किसान महोत्सव के आगाज़ में सीएम ने 42,000 पशुपालकों के खातों में 176 करोड़ रुपए की राशि की ट्रान्सफर की है। उन किसानों को भी मुआवजा दिया गया है जिनकी गायें लंपी रोग से मर गई थी।

कर्ज माफी का ऐलान:

मुख्यमंत्री गहलोत ने घोषणा की है कि राजस्थान सरकार ने 21 लाख किसानों के 15,000 करोड़ रुपए के कर्ज को माफ कर दिया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए वह केंद्र सरकार से अनुरोध कर चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

किसानों के लिए प्राथमिकता:

मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि राजस्थान सरकार के उद्देश्य है कि वह किसानों और पशुपालकों को समृद्ध और खुशहाल बनाए। उन्होंने 12 कृषि मिशनों की शुरुआत की है जिनके माध्यम से विभिन्न कृषि उपकरणों और तकनीकों की जानकारी प्रदान की जा रही है।

राजस्थान किसान महोत्सव:

राजस्थान किसान महोत्सव का आयोजन तीन दिनों तक जयपुर में किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री गहलोत ने कई योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने योजनाओं के तहत किसानों की आय में वृद्धि और सशक्तिकरण के लिए कई प्रयास किए हैं।

निष्कर्ष:

राजस्थान किसान महोत्सव ने मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में किसानों के लिए विभिन्न उपायों को प्रस्तुत किया है। कर्ज माफी, सब्सिडी, और विभिन्न कृषि मिशनों के माध्यम से किसानों की स्थिति को सुधारने के उद्देश्य से कई पहलुओं पर ध्यान दिया गया है। सरकार के इन प्रयासों से राजस्थान के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।

Tags:
Next Story
Share it