Ram Mandir Image Note: राम मंद‍िर के फोटो वाला 500 रुपये का नया नोट होगा जारी! जानिए पूरी सचाई

Ram Mandir Image Note: राम मंद‍िर के फोटो वाला 500 रुपये का नया नोट होगा जारी! जानिए पूरी सचाई
X

Ram Mandir Image Note: 22 जनवरी को राम मंदिर का भव्य प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने वाला है। प्राण-प्रतिष्ठा से पहले, 500 रुपये के नोट की नई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान राम की तस्वीर दिखाई जा रही है। इससे पहले एक अफवाह फैल रही थी कि आरबीआई (RBI) 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले इस नोट को जारी करेगा। हालांकि, यह खबर पूरी तरह खारिज कर दी गई है, और ऐसी नोटें जारी करने के लिए किसी भी प्रमाण से समर्थन नहीं है।

14 जनवरी को शेयर क‍िया गया था फोटो

500 रुपये के नकली नोट, जिसमें लाल किले की जगह अयोध्या का राम मंदिर और धनुष-बाण की तस्वीर है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस नोट की तस्वीर को पहली बार 14 जनवरी 2024 को रघुन मूर्ति नामक एक ट्विटर यूजर ने साझा किया था। इसके बाद, लोगों ने इस फोटो को तेजी से पसंद किया और राम मंदिर के फोटो वाले इस नोट को सोशल मीडिया पर वायरल होने में बड़ी रफ़्तार से योगदान दिया है।

बैंक नोट के रूप में प्रस्तुत करने का कोई इरादा नहीं


इसके बाद यूजर रघुन मूर्ति ने खुद ही नोट को लेकर फैल रही अफवाहों पर सफाई दी. उन्‍होंने अपने एक्‍स हैंडल पर ल‍िखा क‍ि कोई ट्विटर पर मेरे क्र‍िएट‍िव वर्क को लेकर अफवाह फैला रहा है. मैं यह साफ करना चाहता हूं कि मैं ऐसी क‍िसी भी प्रकार की गलत जानकारी के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार नहीं हूं.

मेरी क्र‍िएट‍िव‍िटी को क‍िसी भी तरह गलत तरीके से पेश नहीं किया जाए. एक दूसरे एक्स यूजर ने 500 रुपये के वायरल हो रहे नोट पर पोस्‍ट ल‍िखा मेरे दोस्‍त (@raghunmurthy07) की तरफ से एड‍िट यह पीस क्र‍िएट‍िव‍िटी का उदाहरण है. इसे बैंक नोट के रूप में प्रस्तुत करने का कोई इरादा नहीं है.


आरबीआई ने क‍िसी प्रकार की जानकारी नहीं दी

उन्‍होंने ल‍िखा कृपया नए नोट को लेकर क‍िसी भी तरह की अफवाह फैलाने से बचे. रघुन मूर्ति और उनके दोस्‍त की तरफ से क‍िये गए खंडन से यह पूरी तरह साफ हो रहा है क‍ि लोगों में राम मंद‍िर के फोटो वाले नोट की खबर गलत फैल रही है. इसके अलावा इन नोटों को कोई भी पहली बार में देखकर इनके फेक होने का अंदाजा लगा सकता है.

इसे देखने से पता चलता है क‍ि 500 रुपये के असल नोट में कई बदलाव करके यह फोटो तैयार क‍िया गया है. आपको बता दें आरबीआई की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर भी वायरल दावे से जुड़ी क‍िसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है.

Tags:
Next Story
Share it