Ram Vanshaj: आज भी जिंदा हैं भगवान राम के वंशज! इस राज्य की राजनीति में हैं एक्टिव

Ram Vanshaj: आज भी जिंदा हैं भगवान राम के वंशज! इस राज्य की राजनीति में हैं एक्टिव
X

नई दिल्ली: Shri Ram Vanshaj: आज पूरे देश की दृष्टि अयोध्या की ओर है। एक भव्य कार्यक्रम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, जिसमें देश की कई प्रमुख व्यक्तियां शामिल हो रही हैं। इस कार्यक्रम के दौरान एक सामान्य प्रश्न हो सकता है कि भगवान राम का परिवार आज कहां है। इसका उत्तर है कि आज भी राम का वंश जीवंत है। अयोध्या से करीब 700 किमी दूर राजस्थान की राजधानी जयपुर में राम के वंशज निवास कर रहे हैं। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी इस तथ्य की पुष्टि करती हैं कि वह और उनका परिवार भगवान राम के वंशज हैं।

दीया कुमारी ने किया था दावा

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और भाजपा की नेता दीया कुमारी ने करीब 4 साल पहले दावा किया था कि जयपुर राजघराने का परिवार रघुकुल परिवार का हिस्सा है, अर्थात भगवान राम के वंशज हैं। भगवान श्री राम के दो पुत्र थे, एक लव और दूसरे कुश। दीया कुमारी ने दावा किया है कि जयपुर राजघराना कुश के वंशज हैं और उनके पिता श्री राम की 309 वीं पीढ़ी थे, जबकि वह 310वीं पीढ़ी हैं। पूरी दुनिया में भगवान राम के कई परिवार और वंशज हैं।

सबूत भी पेश किए

दीया कुमारी का कहना है कि वो बचपन से ही सुनती आई हैं कि उनका परिवार भगवान राम का वंशज है. दीया ने ये भी दावा किया था गूगल पर कछवाहा की वंशावली है, इसके अनुसार भी उनका परिवार श्री राम का वंशज है. इसके अलावा उनका कहना है कि जयपुर राजघराने के पोथीखाने और संग्रहालय में भी इससे जुड़े सबूती दस्तावेज हैं. दीया का दावा है कि 'राठौड़' राजपूत भगवान राम के बेटे लव के वंशज हैं.

कौन हैं दीया कुमारी

दीया कुमारी राजस्थान की सियासत में तेजी से उभरी हैं. साल 2018 में वो सवाई माधोपुर से विधायक बनी थीं. इसके बाद 2019 में राजसमंद से सांसद बनीं. साल 2023 में जयपुर की विद्याधर नगर की सीट से वो विधायक चुनी गईं. पार्टी ने उनको प्रदेश का डिप्टी सीएम बनाया. राज्य में सीएम भजनलाल शर्मा के बाद वो नंबर.2 मानी जा रही हैं.

Tags:
Next Story
Share it