किसानों को मंजूर हुए फसल बीमा के 3000 करोड़ रुपए, लिस्ट हुई जारी, ऐसे देखें अपना नाम

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लगभग तीन हजार करोड़ रुपये के बीमा दावे मंजूर हुए हैं। अब बीमा की राशि किसानों के खातों में अंतरित की जानी है।

किसानों को मंजूर हुए फसल बीमा के 3000 करोड़ रुपए, लिस्ट हुई जारी, ऐसे देखें अपना नाम
X

खेतखाजाना

किसानों को मंजूर हुए फसल बीमा के 3000 करोड़ रुपए, लिस्ट हुई जारी, ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए जारी की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है. रवि की फसलों में भी बेमौसमी बारिश से हुए नुकसान को लेकर सरकार ने फसल बीमा जारी कर दिया है. जल्द ही सरकार किसानों के खाते में फसल बीमा योजना की राशि मुहैया करवाएगी. किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरकार दिन प्रतिदिन नई योजनाएं लागू कर रही हैं. ताकि कोई भी किसान खेती में किसी तरह की कमी के कारण फसलों के उत्पादन से वंचित ना रह सके.

यह फसल बीमा 2021-2022 के दौरान प्राकृतिक आपदा से प्रभावित खरीफ और रबी फसलों के मुआवजे के रूप में किसानों को दिया जाएगा। बता दें कि वर्ष 2021-22 में प्राकृतिक आपदा से खरीफ और रबी की फसलें प्रभावित हुई थी, किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ था।

रबी और खरीफ की फसलें वर्ष 2021-22 में अतिवृष्टि के कारण प्रभावित Crop insurance release date हुई थीं। सरकार ने उक्त वर्ष में न्यूनतम (minimum) एक हजार रुपये का फसल बीमा देने का प्रावधान किया था। इसके कारण 44 लाख किसानों ने बीमा कराया।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लगभग तीन हजार करोड़ रुपये के बीमा दावे मंजूर हुए हैं। अब बीमा की राशि किसानों के खातों में अंतरित की जानी है। इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय (CM office) को प्रस्ताव भेजा गया है। यह प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है अब फाइनल कार्यक्रम की तैयारियां होने लगी है।

सूत्रों का कहना है कि सरकार चुनावी वर्ष में किसानों को साधने के लिए बड़ा कार्यक्रम करना चाहती है। इसी मंच से प्रदेश सरकार हाल ही में सीएम ब्याज माफी योजना (CM byaaj mafi Yojana) के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करेगी। ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने हाल ही में 11.9 लाख किसानों की 2,123 करोड़ रुपये की ब्याज माफी देने का निर्णय लिया है।

Tags:
Next Story
Share it