झांसी में बनेगा 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क, 1000 लोगों को मिलेगा रोजगार का सुनहरा मौका

एनर्जी कंपनियों की तरफ से बढ़ते निवेशों के साथ यहां विकास की रफ्तार तेज हो रही है। इस समय देश की अग्रणी फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी भी झांसी में 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क की स्थापना के लिए तैयारी कर रही है।

झांसी में बनेगा 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क, 1000 लोगों को मिलेगा रोजगार का सुनहरा मौका
X

झांसी में बनेगा 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क, 1000 लोगों को मिलेगा रोजगार का अवसर

राष्ट्र के अग्रणी फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी झांसी में 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क की स्थापना के लिए कर रही है तैयारी, 1000 लोगों को मिलेगा रोजगार!

भारत में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते निवेशों के चलते बुंदेलखंड एक आकर्षक सौर ऊर्जा उत्पादक क्षेत्र बन रहा है। एनर्जी कंपनियों की तरफ से बढ़ते निवेशों के साथ यहां विकास की रफ्तार तेज हो रही है। इस समय देश की अग्रणी फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी भी झांसी में 250 एकड़ जमीन पर सोलर पार्क की स्थापना के लिए तैयारी कर रही है। इस प्रकल्प में कंपनी द्वारा किये जा रहे निवेश का ब्योरा आपको इस लेख में मिलेगा।

झांसी में फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी का सोलर पार्क

झांसी को सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अनुकूल वातावरण मिलने के कारण, यहां अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश का माहौल तैयार हो रहा है। टेस्को लिमिटेड, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी ने संयुक्त रूप से प्रदेश के सबसे बड़े 600 मेगवाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की स्थापना की घोषणा की है। अब फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी भी यहां एक 250 एकड़ वाले सोलर पार्क की स्थापना करने के लिए उद्यमी हो रही है।

इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी ने झांसी के बबीना क्षेत्र में 232 एकड़ जमीन लीज पर ले भी ली है, और शेष 18 एकड़ जमीन भी लेने की प्रक्रिया जारी है। इसके साथ ही, कंपनी ने लोगों से उनकी जमीन 30 साल की लीज पर लेने का प्रस्ताव रखा है, जिसमें वे जमीन का 25 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रति एकड़ की दर से किराया पाएंगे।

रोजगार का अवसर

फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी के इस प्रोजेक्ट के साथ, झांसी क्षेत्र में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नहीं सिर्फ निवेश का मौका मिलेगा, बल्कि यहां स्थापित सोलर पार्क ने सीधे रूप से लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करेगा। इस प्रकल्प के साथ कंपनी की ओर से लगभग 1000 लोगों को रोजगार का सुनहरा मौका म

[24/07, 3:57 PM] Deep Verma: कुल निवेश और उत्पादन क्षमता

फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी झांसी में इस सोलर पार्क के लिए करिब 1200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस पार्क की कुल उत्पादन क्षमता 220 मेगावाट की है। इस प्रोजेक्ट को लगभग दिसंबर 2023 तक पूरा करने की योजना बना रही है कंपनी।

इस समय जब देश अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है, झांसी क्षेत्र को भी सौर ऊर्जा के बढ़ते चलन का फायदा हो रहा है। फोर्थ पार्टनर एनर्जी कंपनी के सोलर पार्क के विकास से न केवल पर्यावरण को मिलेगा लाभ, बल्कि लोगों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे

Tags:
Next Story
Share it