Success Story : इस युवा इंजीनियर ने नौकरी छोड़ शुरू की खेती, अब लाखों में हो रही कमाई, जानिये कैसे पाई सफलता

Success Story : इस युवा इंजीनियर ने नौकरी छोड़ शुरू की खेती, अब लाखों में हो रही कमाई, जानिये कैसे पाई सफलता
X

Success Story Rituraj Singh: अब पढ़े-लिखे युवा किसानों का आधुनिक समय में खेती-किसानी में अद्वितीय सफलता की कहानी आ रही है। उनमें से एक साफ उजागर है ऋतुराज सिंह, जो उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के उमरी गांव के निवासी हैं। इस सफल किसान ने खुद को एक सशक्त और स्वावलंबी खेतीकर्मी बनाने में सफलता प्राप्त की है।

ऋतुराज सिंह की किसानी का आरंभ कुछ वर्ष पहले हुआ था, जब उन्होंने अपने शहरी जीवन से अलग होकर खेती में कदम से कदम मिलाया। पहले तो इंजीनियर बने रहे उन्होंने बताया कि वे गुजरात में एक निजी कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे। इस अवधि के बाद, वापस गाँव लौटना पड़ा और वहां उन्हें खेती में अपनी दिशा मिली।

ऋतुराज ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान गाँव लौटने का मौका मिला, और उन्हें खेती में लगाव था। इसके पश्चात्, उन्होंने 4 साल पहले खुद को किसान बनाने का निर्णय लिया और गेहूं, धान, सरसों, गन्ना, मौसमी फल, और विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती की शुरुआत की।

इस सफलता की कहानी में बताया गया है कि ऋतुराज ने अपनी फसलें और उत्पादों को स्थानीय मंडियों के माध्यम से बेचना शुरू किया। शुरुआत में उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री में कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा, लेकिन धीरे-धीरे लोगों ने उनके उत्पादों को स्वीकार करना शुरू किया और आज उनके उत्पाद बाजार में उच्च मानकों पर बिक रहे हैं।

उनकी खेती से वार्षिक आय लगभग 20 लाख रुपये के बीच है, जो कि इस क्षेत्र में एक युवा किसान के लिए प्रेरणादायक है। ऋतुराज ने बताया कि उनकी खेती का ब्रांड उमरी ऑर्गेनिक ऑरचड है, और वे अब ऑनलाइन मार्केट में भी कदम रखने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रासायनिक और जैविक खेती के उत्पादों में विशेषता है, और लोग इसमें अंतर तुरंत पहचान सकते हैं। ऋतुराज ने किसानों से अपील की है कि वे भी जैविक खेती पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि वे कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकें।

इस उत्कृष्ट किसान की कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सही दिशा, कठिनाईयों का सामना करना, और उदारता के साथ काम करने से हर किसान अपने क्षेतीकर्म में सफलता प्राप्त कर सकता है।

Tags:
Next Story
Share it